यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल ने मार गिराया था- कनाडाई PM ट्रूडो

यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल ने मार गिराया था- कनाडाई PM ट्रूडो

टोरंटो | कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास यह खुफिया जानकारी है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) की उड़ान पीएस 752 को ईरानी मिसाइल द्वारा मार गिराया गया था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने गुरुवार को ओटावा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमें कई सूत्रों से खुफिया जानकारी मिली है, जिसमें हमारे सहयोगी और हमारे अपने खुफिया शामिल हैं। सबूत से संकेत मिलता है कि विमान को जमीन से हवा में मार करने वाली ईरानी मिसाइल द्वारा मार गिराया गया था। ऐसा हो सकता है कि यह जानबूझकर नहीं किया गया हो।”

ईरानी सरकार ने कनाडाई प्रधानमंत्री की टिप्पणियों का जवाब दिया है। प्रवक्ता अली रबेई ने एक बयान में इस बात का खंडन किया है कि विमान को मार गिराया गया था।


रबेई कहा, “ये सभी रिपोर्टे ईरान के खिलाफ एक मनोवैज्ञानिक लड़ाई है। वे सभी देश जिनके नागरिक विमान में सवार थे अपने प्रतिनिधि भेज सकते हैं और हम बोइंग से इसके प्रतिनिधि को ब्लैक बॉक्स की जांच की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए भेजने का आग्रह करते हैं।” ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई अधिकारियों का मानना है कि विमान को शायद अनजाने में मार गिराया गया होगा।

कनाडाई प्रधानमंत्री ने संवाददाताओं के इस सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या कनाडा अमेरिका को दुर्घटना के लिए अंतिम पार्टी के रूप में जिम्मेदार मानता है क्योंकि 3 जनवरी को बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद तेहरान और वाशिंगटन के बीच टकराव बढ़ा है।

ट्रूडो ने कहा कि दुर्घटना के लिए अभी किसी पर आरोप लगाना या कोई निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि पीड़ितों के परिवार और सभी कनाडाई जवाब चाहते हैं। मैं भी चाहता हूं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार तब तक चैन से नहीं बैठेगी जब तक कि जवाब नहीं मिल जाता।


यूआईए की फ्लाइट पीएस 752, जो तेहरान से कीव जा रही थी, में 167 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य सवार थे। बोइंग 737-800 में 63 कनाडाई नागरिक सवार थे।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)