एयर इंडिया की हालत खराब, कंपनी के पास सैलरी देने तक का नहीं है पैसा- रिपोर्ट

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सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया की आर्थिक स्थिति काफी खराब चल रही है। कंपनी का वित्तीय संकट लगातार गहराता दिख रहा है। कंपनी के कर्मचारियों का मासिक वेतन लटकता नजर आ रहा है। आपको बता दें कि खबरों के अनुसार  एयर इंडिया के पास अभी 2,500 करोड़ रुपये हैं, जो वेंडरों के भुगतान और कुछ महीनों की सैलरी देने में खत्म हो जाएगा। एयर इंडिया हर महीने सैलरी पर 300 करोड़ रुपये खर्च करती है। अगर हालत ऐसे ही रहते हैं तो अक्टूबर के बाद कंपनी सैलरी भी नहीं दे पाएगी। इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक तेल कंपनियों, एयरपोर्ट ऑपरेटरों और अन्य वेंडर्स का बकाया चुकाने और कुछ महीनों की सैलरी देने में ये पैसे खर्च हो जाएंगे। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने मई की सैलरी भी 10 दिन की देरी से दी थी।

एअर इंडिया की BSNL जैसे हालत

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले  BSNL से भी कुछ ऐसी ही खबरें आ रही थी। एयर इंडिया अकेली सरकारी कंपनी नहीं है, जिसे एंप्लॉयीज को सैलरी देने में परेशानी हो रही है। खबरों के मुताबिक, बीएसएनएल लिमिटेड भी सैलरी देने की स्थिति में नहीं है। सरकार को एयरलाइन कंपनी की खराब वित्तीय स्थिति की जानकारी है। हालांकि, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने आगामी बजट जो 5 जुलाई को पेश होने वाला है कंपनी के लिए कोई मांग नहीं रखी है।

ये भी पढ़ें : BSNL का बुरा हाल: कंपनी का घाटा 12 हजार करोड़ तक पहुंचा

9,000 करोड़ का कर्ज

आपको बता दें कि एअर इंडिया को इस वित्त वर्ष में 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान शुरू करना है, लेकिन उसकी हालत ऐसी नहीं दिख रही है। इस साल कंपनी को जो कर्ज चुकाना था, उसमें से आधे का भुगतान वह अगले वित्त वर्ष के लिए टालने की कोशिश में है। कंपनी ने इस पर सरकार की मदद मांगी है। सरकार इस कंपनी में 100 पर्सेंट हिस्सेदारी निजी निवेशकों को बेचने की योजना बना रही है।

गौरतलबे है कि लोकसभा चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट में एयर इंडिया ऐसेट होल्डिंग्स लिमिटेड को पिछले वित्त वर्ष में 3,900 करोड़ रुपये दिए गए थे और इस वित्त वर्ष में उसे 29,000 करोड़ दिए जाएंगे। इस कंपनी को एयर इंडिया का 58,000 करोड़ का कर्ज ट्रांसफर किया गया है।

ये भी पढ़े: दूरसंचार विभाग ने वित्तीय संकट के बीच BSNL के वित्त निदेशक बदला, विवेक बंजाल को मिली जिम्मेदारी

This post was last modified on July 2, 2019 1:07 PM

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