भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में लाभ

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मुंबई, 10 दिसंबर (आईएएनएस)| भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में लाभ हुआ है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसने इस वित्त वर्ष की पहले छह महीने के दौरान प्रीमियम से होने वाली आय में काफी वृद्धि कर पहली बार लाभ दर्ज किया है। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने 2018-19 के पहले छह महीनों में 1,087 करोड़ रुपये का ग्रॉस रिटर्न प्रीमियम दर्ज किया, जो 2017-18 की इसी अवधि में 788 करोड़ रुपये के मुकाबले 38 प्रतिशत ज्यादा है।

2018-19 की पहली छमाही में होने वाली स्थिर वृद्धि के बारे में भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के महाप्रबंधक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव श्रीनिवासन ने कहा, “हमें लाभ के पथ पर अग्रसर होने से बहुत खुशी हुई है। यह हमारे सुपीरियर रिस्क सलेक्शन, बेहतर परिचालन सुविधा, ऑटोमेशन व डिजिटाइजेशन पर अत्यधिक केंद्रित होने का परिणाम है। इन प्रयासों के चलते कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में पहली बार लाभ दर्ज किया है और कंपनी विकास की अपनी इस रफ्तार को बरकरार रखेगी।”

कंपनी ने अपने सभी प्रोडक्ट्स में विस्तार किया है और सभी श्रेणियों व चैनल्स जैसे हेल्थ इंश्योरेंस के अलावा व्यक्तिगत दुर्घटना व यात्रा, कमर्शियल लाईंस व फसल में लाभ अर्जित किया है।

प्रीमियम की तुलना में अकाउंट क्लेम और खर्च की गणना करने वाला, इसका कंबाईंड रैशो 2017-18 की पहली छमाही में 131.6 फीसद से बेहतर होकर 2018-19 की पहली छमाही में 116.5 फीसद हो गया।

इसी दौरान इसके घाटे का अनुपात वर्तमान वित्त वर्ष की पहली छमाही में घटकर 77.8 फीसद हो गया, जो पिछले साल की इसी अवधि में 85.7 फीसद था। साल 2017-18 की पहली छमाही में खर्च का अनुपात 45.9 फीसद था जो साल, 2018-19 की इसी अवधि में घटकर 38.7 फीसद हो गया।

श्रीनिवासन ने इस बात पर जोर दिया कि कंपनी कारोबार के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रयास कर रही है और बिजनेस के ग्रोथ रेट से ज्यादा की दर पर विकास कर रही है। इसका कारण यह है कि कंपनी डिस्ट्रीब्यूशन फुटप्रिंट बढ़ा रही है, डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनरशिप व बिजनेस अलायंस की संख्या बढ़ाई गई है और प्रोडक्ट लाइन का डाइवर्सिफिकेशन किया गया है।

श्रीनिवासन ने कहा, “हमने बाजार की प्रतिस्पर्धा से टक्कर लेने के लिए समुचित उपाय किए हैं। हमने चैनल व सेगमेंट का डाइवर्सिफिकेशन, डिजिटाइजेशन, बेहतर खर्च प्रबंधन, दूरदर्शितापूर्वक प्रोडक्ट के दाम तय किए और ग्राहकों पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित कर कंपनी का लाभ बढ़ाया है। हमें विश्वास है कि लाभ पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ हम सुपीरियर रिस्क सलेक्शन कर विकास की गति को बरकरार रखेंगे।”

 

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