नई दिल्ली, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। नूडल्स झटपट बनने की खासियत के कारण हमेशा से मांग में रहते हैं। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने इनकी मांग को और बढ़ा दिया है, कई क्षेत्रों में तो इसका स्टॉक पूरी तरह खत्म होने की खबरें हैं।
राष्ट्रीय राजधानी में थोक विक्रेताओं ने कहा है कि मैगी के स्टॉक में कमी आई है, जबकि इसकी मांग अधिक है।
नई दिल्ली के थोक व्यापारी त्रिवेणी ट्रेडिंग कंपनी के संचालक आयुष ने कहा, “नूडल्स की मांग बहुत अधिक है। मैगी का स्टॉक बहुत कम है और अब यिप्पी उपलब्ध है।”
दिल्ली में वर्धमान ट्रेडिंग के जितेंद्र ने आईएएनएस को बताया कि मैगी के बारे में मुद्दा यह है कि इसके वितरक सामान्य दरों से बहुत अधिक कीमत लगा रहे हैं।
उन्होंने कहा, “वितरकों को सप्लाई हो रही है लेकिन कई वितरक ऐसी कीमतें बता रहे हैं कि खुदरा विक्रेता इसे खरीदना नहीं चाहते हैं। मैगी पैकेट का एमआरपी 12 रुपये है और वितरक 11.90 रुपये की मांग करता है, खुदरा विक्रेता सिर्फ 10 पैसे के अंतर से क्यों खरीदेगा?”
पिछले महीने, मैगी के निर्माता नेस्ले ने कहा था कि जैसा कि कंपनी खाद्य और पेय उत्पादों के निर्माण और बिक्री में है। वह कंपनी के कारखानों और वितरण केंद्रों में संचालन जारी रखने के लिए अधिकारियों के साथ चर्चा कर रही है, जहां अभी संचालन बर्खास्त किया गया है।
कंपनी ने कहा था, “कंपनी स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और केंद्र-राज्य सरकार और प्राधिकरणों द्वारा निर्देशित किए गए सभी आवश्यक उपाय समय-समय पर किए जाएंगे।”
नेस्ले इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने अप्रैल की शुरुआत में कोविड-19 संबंधित पहलों की घोषणा करते हुए कहा था, “यह समर्पण एक राष्ट्रीय कारण के लिए है, जो कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला से हमारे कारखानों, हमारे लोगों, हमारे वितरण भागीदारों और जो इसके लिए काम करते हैं, सभी का है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हम परिवारों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करना जारी रखेंगे। इसके लिए हमने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि उपभोक्ताओं और समुदायों के लिए हमारे आवश्यक खाद्य और पेय उत्पाद उपलब्ध हैं।”
यिप्पी का उत्पादन करने वाली प्रमुख एफएमसीजी आईटीसी, ने श्रम की कमी और परिवहन मुद्दों की चुनौतियों के बावजूद उत्पादन में वृद्धि की है।
थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के अनुसार, लॉकडाउन अवधि के दौरान यिप्पी की मांग बढ़ी है।
आईटीसी लिमिटेड के फूड डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमंत मलिक ने आईएएनएस को बताया, “ऐसी अभूतपूर्व स्थिति के दौरान जब लोग अपने घरों तक ही सीमित हैं, यिप्पी-नूडल्स की मांग में उछाल आया है। यिप्पी! उपभोक्ताओं के बीच पसंदीदा स्नैक विकल्प है। यह स्वादिष्ट है और पेट भरने के साथ-साथ पौष्टिक भी है, क्योंकि इसमें सब्जियां होती हैं।”
उन्होंने कहा, “देशभर के बाजारों में यिप्पी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हम अथक प्रयास कर रहे हैं। राज्य अधिकारियों की मदद से, हमने श्रम की कमी और परिवहन की सीमाओं की चुनौतियों के बावजूद यिप्पी नूडल्स का उत्पादन बढ़ाया है।”
–आईएएनएस
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