मोदी के व्लादिवोस्तोक दौरे के दौरान नए संपर्क मार्गो पर रहेगा जोर

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नई दिल्ली, 2 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के व्लादिवोस्तोक में चार अगस्त से आयोजित होने जा रहे पांचवें ईस्टर्न इकॉनॉमिक फोरम में मुख्य अतिथि के तौर पर और उसके बाद रूस के साथ 20वीं सालाना द्विपक्षीय बैठक के लिए रूस जा रहे हैं। इस दौरे के दौरान दोनों देश चेन्नई और व्लादिवोस्तोक के बीच प्रस्तावित समुद्री मार्ग और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण यातायात गलियारा के माध्यम से कनेक्टिविटी पर विशेष जोर देंगे। चेन्नई-व्लादिवोस्तोक जल-मार्ग से खनिज तत्वों से समृद्ध रशियन फार ईस्टर्न (रूस का सुदूर पूर्वी) और भारत के बीच व्यापार को गति मिलेगी।

इससे जहाज 24 दिनों में वहां पहुंच सकेंगे, जो अभी यूरोप से होते हुए इस यात्रा में लगभग 40 दिन लग जाते हैं।

यह कदम चीन की महत्वाकांक्षी मैरीटाइम सिल्क रोड (एमएसआर) के जवाब में भी उठाया गया है। एशिया और अफ्रीका को जोड़ने वाली एमएसआर चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव का एक भाग है।

भारत और रूस इसके अलावा ज्यादातर थल-मार्ग अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण यातायात गलियारा (आईएनएसटीसी) को भी आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। आईएनएसटीसी से मुंबई से वस्तुओं को ईरान के चाबाहार पोर्ट से होते हुए थल-मार्ग से मध्य एशिया और रूस भेजा जाएगा।

चेन्नई-व्लादिवोस्तोक जल मार्ग की अवधारणा पर चर्चा जुलाई 2018 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के व्लादिवोस्तोक दौरे के दौरान की गई थी। सुषमा वहां ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में शामिल होने गई थीं।

रूस अपने फार ईस्टर्न क्षेत्र में अपनी पहुंच विस्तृत करने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग भारत से कराना चाहता है, न कि चीन से। उस क्षेत्र में तेल और गैस के अलावा हीरों के बड़े भंडार हैं।

यह जानते हुए कि भारत को डायमंड प्रोसेसिंग का केंद्र माना जाता है, हीरों के मामले में रशियन फार ईस्ट के साथ साझेदारी से संबंध और गहरे होंगे क्योंकि क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े भंडार हैं।

व्लादिवोस्तोक फ्री ट्रेड जोन में स्थापित द यूरेशियन डायमंड सेंटर (ईडीसी) का उद्देश्य रशियन फार ईस्ट में हीरों का आधारभूत समूह बनाना है, जिससे एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ आयात-निर्यात किया जा सके। ईडीजी रूस में हीरे की खानों की कंपनियों का एक संगठन और दुनिया में हीरे के खनन उद्योग में अगुआ है, जो यकुटिया में दुनिया में हीरे के सबसे बड़े भंडारों को संचालित करता है। हीरा काटने के मामले में दुनिया की प्रमुख कंपनी भारत की केजीके डायमंड प्राइवेट लिमिटेड व्लादिवोस्तोक में ईडीसी के साथ पहले से ही काम कर रही है।

रशियन फार ईस्टर्न फेडरल डिस्ट्रिक हालांकि आकार के मामले में भारत से दोगुना है, लेकिन रूस के आठ फेडरल डिस्ट्रिक्स में सबसे कम जनसंख्या इसी की है। इसकी जनसंख्या मुश्किल से 63 लाख है। व्लादिवोस्तोक में 1992 में निवासी वाणिज्य दूतावास स्थापित करने वाला भारत पहला देश है।

वर्तमान में भारत का इस क्षेत्र से संबंध सिर्फ कुछ क्षेत्रों तक ही रह गया है, जैसे इर्कुत्स्क में इर्कुत कॉर्पोरेशन। इर्कुत्स्क में ही सुखोई और मिग एयरक्राफ्ट का निर्माण होता है। ओएनजीसी विशेष लिमिटेड भी सकालिन-1 परियोजना और यूरेशियन डायमंड सेंटर के साथ काम कर रहा है।

रशियन फार ईस्ट प्राकृतिक संपदा से समृद्ध स्थान है, जिनमें तेल और प्राकृतिक गैस के अलावा जमीन, लकड़ी, टिन, सोना, हीरा, टंगस्टन, प्लैटिनम शामिल हैं। यहां एग्रो-प्रोसेसिंग की अपार संभावनाएं हैं।

अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण यातायात गलियारा भारत, ईरान और रूस को जोड़ने वाला 7,200 किलोमीटर लंबा प्रस्तावित सड़क, रेल और समुद्र मार्ग है। यह कॉरीडोर हिंद महासागर और फारस की खाड़ी को ईरान होते हुए कैस्पियन सागर को जोड़ता है और उसके बाद रूस होते हुए सैंट पीट्सबर्ग और उत्तरी यूरोप को जोड़ता है।

इंडियन फेडरेशन ऑफ फ्रेंट फॉरवार्डर्स द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया है कि पारंपरिक मार्ग की तुलना में यह मार्ग 30 प्रतिशत कम खर्चीला है और इस मार्ग पर समय 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

 

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