नई दिल्ली, 6 दिसंबर (आईएएनएस)। ओटीटी को लेकर एक खास तबके में क्रेज हो सकता है लेकिन बॉलीवुड का टेलीविजन को जुनून अब भी कायम है। मेगास्टार अमिताभ बच्चन से लेकर सुपरस्टार सलमान खान, सनी लियोन तक फिल्मस्टार्स छोटे पर्दे पर वापसी करते नजर आ रहे हैं, फिर चाहे शो होस्ट करना हो, फिल्में प्रमोट करना हो या रियलिटी टीवी शो में मेंटर या जज के रूप में आना हो।
सबसे लोकप्रिय और स्थायी उदाहरण अमिताभ बच्चन हैं, जो बॉलीवुड में अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद कौन बनेगा करोड़पति के मेजबानी लगातार कर रहे हैं और आज भी उनकी लोकप्रियता बरकरार है।
लोगों के मन में जगह बना रहे ओटीटी के विपरीत टेलीविजन से फिल्मस्टार को एक बड़ा फायदा यह होता है कि हिट शो के एक के एक बाद एक आते सीजन बिग बी या सलमान जैसी हस्तियों को अपने ब्रांड की पॉवर को परिवार के प्रतीक के तौर पर बनाए रखने में मदद मिलती है।
मिसाल के तौर पर, सलमान खान सालों से बिग बॉस होस्ट कर रहे हैं और प्रतियोगियों से ज्यादा वे मशहूर हैं, जबकि शो प्रतियोगियों के लिए है। इतना ही नहीं बिग बॉस के घर में प्रतिभागियों के कामों पर अपनी राय साझा करने के लिए दर्शक सलमान के सप्ताहांत के एपिसोड का बेसब्री से इंतजार करते हैं।
हिंदी मास एंटरटेनमेंट, वायाकॉम 18 की चीफ टेंट ऑफिसर मनीषा शर्मा कहती हैं, भारत में टीवी अभी भी प्रमुख माध्यम है क्योंकि इसका सबसे ज्यादा दर्शक हैं और यह साल-दर-साल बढ़ते जा रहे हैं। महामारी के दौरान भी, टीवी दर्शकों की संख्या में अन्य माध्यमों की तुलना में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। ओटीटी भी लोकप्रिय है लेकिन यह दर्शकों के एक निश्चित वर्ग के बीच ही अच्छी पहचान बना पाया है। विज्ञापनदाताओं के ²ष्टिकोण से भी, बिग बॉस, खतरों के खिलाड़ी जैसे बड़े टिकट वाले शो टेलीविजन दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
उन्होंने आगे कहा, सलमान खान बिग बॉस की मेजबानी कर रहे हैं, माधुरी दीक्षित डांस दीवाने का हिस्सा हैं और खतरों के खिलाड़ी के लिए (निर्देशक) रोहित शेट्टी हैं। इसके अलावा भी नए कॉन्सेप्ट की तलाश कर रहे हैं, जिनमें बॉलीवुड के अधिक अभिनेता फिट हो सकें।
यदि सलमान बिग बॉस के लिए एक तरह का ट्रेडमार्क बन गए हैं, तो सनी लियोन एमटीवी स्प्लिट्सविला के साथ 2014 से ²ढ़ता से जुड़ी हुईं हैं।
सनी ने आईएएनएस से कहा, शोबिजनेस में अभिनेताओं के लिए प्रोजेक्ट हमेशा केवल पैसे के लिए नहीं होता बल्कि शो को मिलने वाला प्यार अहम होता है। ब्रांड समय और निरंतरता के साथ बनता है, इसलिए यदि आप पैसे की परवाह किए बिना प्रोजेक्ट को प्यार करते हैं, तो यह कैमरे पर दिखाई देगा। मैं स्प्लिट्सविला का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं।
ऐसे और भी उदाहरण हैं कि जहां टीवी बॉलीवुड के स्टारडम को पूरक बनाता है। शिल्पा शेट्टी पिछले कई वर्षों से रियलिटी टीवी होस्ट के रूप में लोकप्रिय हैं, वे नच बलिए और सुपर डांसर जैसे कई रियलिटी शो में आईं हैं। पिछले साल करीना कपूर खान ने डांस इंडिया डांस के जज के रूप में टीवी पर शुरूआत की। बॉलीवुड की कई ऐसी हस्तियां हैं जो फिक्शन शो में भी नजर आईं हैं – जैसे 24 में अनिल कपूर और युध या रण में अमिताभ बच्चन।
शर्मा ने आखिर में कहा, यह एक दो-तरफा प्रक्रिया है। टीवी अधिकतम आबादी द्वारा देखा जाने वाला सबसे बड़ा माध्यम है उसी तरह यह मशहूर हस्तियों की लोकप्रियता को देखते हुए अधिकतम प्रभाव पैदा कर सकता है। रियलिटी शो के जरिए वे दर्शकों को और अधिक करीब और व्यक्तिगत तौर पर देखने जानने में मदद मिलती है।
–आईएएनएस
एसडीजे/जेएनएस
नवीन शिक्षण पद्धतियों, अत्याधुनिक उद्यम व कौशल पाठ्यक्रम के माध्यम से, संस्थान ने अनगिनत छात्रों…
इतिहासकार प्रोफ़ेसर इम्तियाज़ अहमद ने बिहार के इतिहास पर रौशनी डालते हुए बताया कि बिहार…
अब आवेदन की तारीख 15 जुलाई से 19 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।
पूरे दिल्ली-NCR में सर्विस शुरु करने वाला पहला ऑपरेटर बना
KBC 14 Play Along 23 September, Kaun Banega Crorepati 14, Episode 36: प्रसिद्ध डिजाइनर्स चार्ल्स…
राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम इंडिया ने 1-0 से 2007 में सीरीज़ अपने नाम…