आज की तारीख में हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत ही जागरूक है। अब लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं। पिछले साल तो केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट लॉन्च की थी जिसके जरिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों की एटेंडेंस को ट्रेक किया जा सकता है। अब जतनी इतनी सारी सरकारी सेवाएं डिजिटल हो गई हैं तो हमारा मानना है कि पाठकों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए।
इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड (PAN card) के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई किया जाए। भारत में ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांज़ेक्शन के लिए आपको पैन कार्ड (PAN Card) की जरूरत होती है। चाहे बैंक अकाउंट खुलवाना हो, या इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना या फिर 50,000 रुपये से ऊपर का ट्रांज़ेक्शन, हर जगह पैन कार्ड जरूरत होती है।
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पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। आप पैन कार्ड ऑनलाइन (PAN Card online) बनवा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन ही सारे फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन आपको सारे डॉक्यूमेंट को इनकम टैक्स ऑफिस के पास पोस्ट करना होगा। तभी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। वेबसाइट पर फॉर्म भरने के बाद आप अपने एप्लिकेशन को पैन कार्ड ऑफिस भेज दें।
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इसके बाद आपके एप्लिकेशन को प्रोसेस किया जाता है और कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है।
अगर आप कहीं पर फंस गए और ज्यादा जानकारी चाहिए तो इस हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम भी कई मौकों पर फंसे और ऐसे वक्त में हेल्पलाइन नंबर से मदद ली। हमने पाया कि सर्विसेज काफी मददगार थीं।
शुरुआत उन डॉक्यूमेंट की कॉपी बनाकर कीजिए जिन्हें आपको अपने एप्लिकेशन के साथ भेजना है।
ऑनलाइन Voter ID कार्ड कैसे बनवाएं?
पैन कार्ड आवेदन के लिए इन डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ेगी…
एप्लिकेशन सब्मिट करने के लिए आपको PAN Services Unit की वेबसाइट पर कई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी। आपको पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ (पते का सबूत), जन्मतिथि प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ अपलोड करना होगा। नीचे दिए गए हर सेक्शन में से आपको एक डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी निकालने की जरूरत पड़ेगी।
पहचान पत्र
पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने के लिए इनमें किसी एक डॉक्यूमेंट को पहचान पत्र के तौर पर भेजा जा सकता है।
2. पते का सबूत
फोटो आईडी के साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी अपने एप्लिकेशन के साथ देना होगा। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ संलग्न करें:
आप इन डॉक्यूमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पर यह तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।
3. जन्मतिथि प्रमाण पत्र
इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को जन्मतिथि प्रमाण पत्र के तौर पर पेश किया जा सकता है:
4. फोटो
आपको पैन कार्ड एप्लिकेशन के साथ अपनी दो तस्वीर भी भेजनी पड़ेगी।
अप्लाई करने का तरीका
पैन कार्ड आवेदन (How to apply for PAN Card)
एक बार जब सारे डॉक्यूमेंट आपके पास उपलब्ध हो जाएं, उसके बाद ये करें:
1. NSDL की वेबसाइट पर पर जाएं।
2. बॉटम तक स्क्रॉल करें और Apply for a new PAN Card के ड्रॉप डाउन मेन्यू में Individual सेलेक्ट करें। फिर Select करें।
3. अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई शंका है तो इस पेज पर जाकर फॉर्म भरने की गाइडलाइन को पढ़ सकते हैं।
4. पहला फील्ड AO Code है जिसे आप यहां खोज सकते हैं। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जान सकते हैं।
5. Name, Gender, Address जैसे फील्ड को भरने में आपको परेशानी नहीं आनी चाहिए। हां, जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त खास ख्याल रखें। आप प्वाइंट 15 पर बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में फॉर्म चुन सकते हैं।
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This post was last modified on July 18, 2019 2:05 PM
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