कोरोना लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कारण दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के परिचालन पर चार महीने से जारी पाबंदी ने दिल्ली मेट्रो की कमर ही तोड़कर रख दी है। डीएमआरसी के लिए अब अपने ऑपरेशनल खर्चे निकाल पाना भी मुश्किल होता जा रहा है। हालात इतने ख़राब हैं कि ऑपरेशनल प्रॉफिट में चल रही देश की एकमात्र मेट्रो को पहली बार ऑपरेशनल लॉस झेलना पड़ रहा है। यह लॉस इतना ज्यादा है कि इतने में डीएमआरसी पूरे एक साल की लोन की किस्त चुका सकती थी।
दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट जरूर आई है मगर मेट्रो के परिचालन को फिर से शुरू करने को लेकर अभी सरकार पूरी तरह आश्वस्त नहीं है।सरकार अगले महीने शुरू होने वाले अनलॉक-3 के तहत जिम और सिनेमाघरों को तो कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दे सकती है, लेकिन मेट्रो पर पाबंदी जारी रहेगी।
इस बीच जिन लोगों ने मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रॉपर्टी किराए पर ले रखी है या विज्ञापन लगाए हुए हैं या स्टेशन में कोई अन्य सेवाएं देने का अनुबंध कर रखा है, वो सब भी डीएमआरसी के ऊपर लगातार किराए में छूट देने या कोई अन्य लाभ देने का दबाव बना रहे हैं। सरकार की तरफ से मिल रहे नए संकेतों ने मेट्रो के अधिकारियों की चिंता और बढ़ा दी है।
डीएमआरसी के सूत्रों की मानें तो 22 मार्च से अब तक मेट्रो सेवा के बंद रहने से डीएमआरसी को 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा हो चुका है। यह रकम तो केवल टिकटिंग से होने वाली कमाई की है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशन परिसरों में किराए पर दी गई रीटेल और कमर्शियल प्रॉपर्टीज के रेंट के मामले में भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ज्यादातर पेमेंट्स अटके हुए हैं और किराएदार किराए में छूट देने का दबाव बना रहे हैं।
बता दें कि मेट्रो कंस्ट्रक्शन के लिए जापान की एजेंसी जायका से लिए गए लोन की एवज में डीएमआरसी को इस वित्तीय वर्ष में कुल 1242.83 करोड़ रुपये का भुगतान करना है, लेकिन डीएमआरसी अभी तक उसमें से केवल 79.19 करोड़ रुपये का ही भुगतान कर पाई है। ऐसे में डीएमआरसी को अभी 1163.64 करोड़ रुपये का भुगतान और करना है।
This post was last modified on July 28, 2020 1:01 PM
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