भारतीय रेलवे ने बुधवार 29 मई को ट्विटर पर ट्रेंड करना शुरू कर दिया। IRCTC के ऐप पर अश्लील विज्ञापनों की शिकायत करने वाले आनंद कुमार को IRCTC ने जो जवाब दिया, उसने सभी का ध्यान आकर्षित किया।
दरअसल, आनंद कुमार ने कई विज्ञापनों के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए IRCTC टिकट बुकिंग ऐप पर अक्सर अश्लील विज्ञापन आने की शिकायत की थी। इसके आधे घंटे बाद भारतीय रेलवे सेवा के ट्विटर अकाउंट की ओर से आनंद कुमार को जवाब दिया गया।
Obscene and vulgar ads are very frequently appearing on the IRCTC ticket booking app. This is very embarrassing and irritating @RailMinIndia @IRCTCofficial @PiyushGoyalOffc kindly look into. pic.twitter.com/nb3BmbztUt
— Anand Kumar (@anandk2012) May 29, 2019
आनंद कुमार को जवाब देते हुए IRCTC अपने ट्वीट में कहा, ‘IRCTC विज्ञापनों की सेवा के लिए गूगल एड (Googles Ad) सर्विंग टूल ADX का उपयोग करता है। ये विज्ञापन यूजर्स को टारगेट करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। यूजर्स के इतिहास और ब्राउज़िंग हिस्ट्री के आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए सभी ब्राउज़र कुकीज़ और इतिहास को साफ करें और हटाएं।
Irctc uses Googles ad serving tool ADX for serving ads.These ads uses cookies to target the user. Based on user history and browsing behaviour ads are shown. Pl clean and delete all browser cookies and history to avoid such ads .
-IRCTC Official
— Indian Railways Seva (@RailwaySeva) May 29, 2019
इस जवाब के बाद भी यूजर ने जब अपना ट्वीट डिलीट नहीं किया। कुछ ही समय में यह ट्वीट वायरल हो गया, जिसमें ट्विटर पर कई मीम्स आने लगे।
— Bonkers ? (@rahulkpopat) May 29, 2019
IRCTC to Anand Kumar : pic.twitter.com/uy1BDLQFvT
— THE SKIN DOCTOR (@theskindoctor13) May 29, 2019