चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाना भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ, पकड़े गए तो लगेगा इतना जुर्माना

चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाना भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ, पकड़े गए तो लगेगा इतना जुर्माना

देश में नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ा दिया गया है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर बड़ी राशि के चालान भी कटने की खबरें आ रही हैं। बड़े जुर्माने के डर से लोग ट्रैफिक नियमों के प्रति सावधान और सचेत हो रहे हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी भी ट्रैफिक के नियम ठीक से मालूम नहीं हैं। एक ऐसा ट्रैफिक नियम है जिससे ज्यादातर बाइक सवार अनभिज्ञ हैं। इस नियम के मुताबिक चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी चालान का प्रावधान है।

यूपी के ट्रैफिक विभाग ने चप्पल या सैंडिल को ट्रैफिक रूल के विपरीत मानते हुए उसे नियमों के उल्लंघन में शामिल कर लिया है। नियमों के मुताबिक हवाई चप्पल पहनकर गियर वाला दोपहिया वाहन चलाना ट्रैफिक रूल के खिलाफ है। विभाग के अनुसार इससे भी हादसा हो सकता है। चप्पल पहनकर बाइक चलाते हुए पकड़े जाने पर 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं दोबारा यही गलती की और पकड़े गए तो कम से कम 15 दिन जेल जाना पड़ सकता है।


अधिकारियों का कहना है कि हालांकि यह नियम पुराना है लेकिन इसे आज तककड़ाई से लागू नहीं किया गया। अब ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती हो रही है इसलिए अब चप्पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने वालों का जुर्माना काटा जाना शुरू कर दिया गया है। अगस्त में ट्रैफिक पुलिस चप्पल पहनकर बाइन चलाने पर चालान कर चुकी है।


गुरुग्राम: ट्रैक्टर ड्राइवर का कटा 59 हजार का चालान, ऑटो चालक को भरने पड़े 32 हजार

15 हजार की स्कूटी और 23 हजार का चालान: असमंजस में मालिक, जुर्माना भरें या स्कूटी खरीदें

मिर्जापुर : पुलिस ने गाड़ी का किया चालान, तो धरने पर बैठ गए बीजेपी नेता


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)