हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने मारी बाजी, बसपा-कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त

हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने मारी बाजी, बसपा-कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा उप-चुनाव (Hamirpur Bye Poll) के नतीजे आ गए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने हमीरपुर (Hamirpur) से करीब 17 हजार वोटों से जीत दर्ज की है। युवराज सिंह ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मनोज कुमार प्रजापति को हराया। वहीं, बसपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है।

बता दें, बीजेपी के युवराज सिंह को सबसे ज्यादा 74168 (38.51%) वोट मिले। वहीं, सपा के मनोज कुमार प्रजापति 56397 (29.29%) वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नौशाद अली को 28749(14.93%) और कांग्रेस के हरदीपक निषाद को 16083 (8.35%) वोट हासिल हुए। जमानत बचाने के लिए पोल हुए वोटों का कम-से-कम 16.66% लाना होता है।


उल्लेखनीय है कि राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद पहली बार सभी विपक्षी दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवराज सिंह के लिए प्रचार किया था जबकि विपक्ष के किसी प्रमुख चेहरे ने अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार नहीं किया।

मालूम हो कि बीजेपी के पूर्व विधायक अशोक चंदेल को हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद इस सीट पर उप-चुनाव कराया गया है। अदालत ने इस मामले में चंदेल को पांच लोगों सहित उम्रकैद की सजा सुनाई थी। इस सीट के लिए उप-चुनाव 23 सितंबर को हुआ था, जिसमें 51 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। हमीरपुर सीट के लिए कुल नौ उम्मीदवार मैदान में थे।


केरल पाला विधानसभा उपचुनाव में मणि सी. कप्पन जीते

त्रिपुरा : भाजपा प्रत्याशी ने बड़हरघाट विधानसभा उपचुनाव जीता


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)