बीजिंग, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन में इंटरनेट का प्रयोग करने वालों की संख्या बढ़कर 94 करोड़ तक हो गई है, जो कि दुनिया के कुल संख्या का पांचवां हिस्सा है। इतने अधिक इंटरनेट यूजर के साथ आज चीन दुनिया में पहले पायदान पर है। चीन इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र के आधिकारिक आंकड़ों पर नजर डालें तो चीन में इंटरनेट प्रवेश दर 67 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जो वैश्विक औसत से लगभग 5 प्रतिशत अधिक है।
दरअसल, देश में ई-कॉमर्स को बढ़ावा देने के कारण इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हो रही है। आज, 71 करोड़ लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, जो कि साल 2018 की तुलना में 10 करोड़ की वृद्धि हुई है। साल 2019 में, चीन में 87.3 करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग किया।
इसके अलावा, देश में इंटरनेट उद्यमों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है, जिनमें कुल 786.1 करोड़ डॉलर (53 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) की संपत्ति लगी है। इनमें टेनसेंट और अलीबाबा की हिस्सेदारी 57 फीसदी से ज्यादा है।
बहरहाल, चीन के इंटरनेट यूजर में 25.5 करोड़ यूजर ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट के उपयोग को बढ़ाने में चीन ने इंटरनेट कवरेज के विस्तार और डिजिटल विकास पर खासा जोर दिया है। इससे ग्रामीण निवासियों को वैश्विक गति के साथ आगे बढ़ने में मदद मिली है। चीन के 98 प्रतिशत गरीब गांवों के निवासियों को फाइबर-ऑप्टिक केबल के माध्यम से इंटरनेट मिल रहा है, जिससे शहरी-ग्रामीण डिजिटल अंतर काफी कम हो गया है।
आजकल, मोबाइल फोन किसानों और ग्रामीण निवासियों के लिए एक नया कृषि उपकरण बन गया है, और ग्रामीण ई-कॉमर्स और लाइव प्रसारण अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे किसानों और गांववासियों को सशक्त बना रहे हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, साल 2019 के अंत तक, देश भर के प्रशासनिक गांवों में ऑप्टिकल फाइबर और 4जी पहुंच का अनुपात 98 प्रतिशत से अधिक हो गया है, और गरीब गांवों तक ब्रॉडबैंड पहुंच का अनुपात 99 प्रतिशत तक पहुंच गया है। यही ही नहीं, मार्च 2020 तक चीन में ग्रामीण इंटरनेट यूजर की संख्या 25.5 करोड़ तक पहुंच गई है, और ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट प्रवेश दर 46.2 प्रतिशत तक पहुंच गई है।
साल 2019 में, चीन की ऑनलाइन खुदरा बिक्री 10.63 खरब युआन (1.5 खरब डॉलर) तक पहुंच गई, जिसमें से 8.52 खरब युआन (1.2 खरब डॉलर) भौतिक वस्तुओं, उपभोक्ता वस्तुओं पर खुदरा बिक्री का 20.7 प्रतिशत है। डिजिटल अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में ऑनलाइन खपत ने भी उपभोक्ता बाजार के विकास को बढ़ावा देने में मदद की है।
वैसी भी कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण ऑनलाइन शिक्षा, मेडिकल परामर्श और दूरस्थ-कार्यालय सुविधाओं जैसी इंटरनेट सेवाओं में बहुत बड़ी विकास क्षमता देखी गई है। पिछले साल के दिसंबर के बाद से, देश और विदेश में चीन की इंटरनेट सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्य 11.12 ट्रिलियन युआन तक पहुंच गया है, जो साल 2018 के अंत तक 40.8 प्रतिशत था। यह वाकई एक उच्च रिकॉर्ड है।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप)
–आईएएनएस