दिल्ली सरकार के स्कूलों में 6 से 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए फिर शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, 3 अक्टूबर आखिरी तारीख

  • Follow Newsd Hindi On  
Delhi: 7 दिन लगातार स्कूल नहीं गया छात्र, तो कॉल कर के पूछा जाएगा वजह

कोरोना के वजह से हुए लॉकडाउन के बाद अब धीरे धारे स्कूलों और कॉलेजों का रुका हुआ काम आगे बढ़ रहा है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में 6 से लेकर 9वीं क्लास तक और 11वीं क्लास में दाखिले के लिए एक बार फिर से पंजीकरण शुरु कर दिया गया है।

शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जाकर छात्र और अभिभावक 3 अक्तूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। कक्षा नवीं और ग्यारहवीं में प्रवेश की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी की जाएगी। 6 से लेकर 8 तक की कक्षाओं की प्रक्रिया 26 अक्टूबर तक चलेगी।


दिल्ली सरकार के स्कूलों में छठी से नौवीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिला के लिए एक बार फिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत अभी तक दाखिला के लिए पंजीकरण करवाने में असमर्थ रहे अभिभावक व बच्चे 3 अक्तूबर तक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे।

बता दें कि यह दूसरी बार है कि जब शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए नॉन प्लान (सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों के छात्र) छात्रों को लिए शुरु किया है।

इससे पहले निदेशालय ने अगस्त में पहले चरण की पंजीकरण प्रक्रिया आयोजित की थी। जिसमें छठी से बारहवीं तक की कक्षा में दाखिला के लिए नॉन प्लान से कुल 64,995 आवेदन प्राप्त हुए थे। 64,450 छात्रों को अभी तक स्कूल आवंटित कर दिए गए हैं।


इस दाखिला व पंजीकरण प्रक्रिया में अभिभावकों व छात्रों के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए निदेशालय की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। अभिभावक व छात्र सभी वर्किंग डेज पर टेलीफोन नंबर 1800116888 या 10580 पर सुबह 07:30 बजे से शाम 070 बजे तक कभी भी पूछ ताछ कर सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)