DU Second Cut Off 2020: डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट आज हो सकती है जारी

  • Follow Newsd Hindi On  
DU Admission 2020: जाने कौन से कॉलेजों में 90% या उससे कम अंक वाले छात्रों को मिलेगा दाखिला, देखें पूरी लिस्ट

आज दिल्ली विश्वविद्यालय (University Of Delhi) की दूसरी कटऑफ जारी हो सकती है। 19 अक्टूबर से दूसरी कटऑफ के दाखिले किए जाएंगे। स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली कटऑफ के आधार पर इस बार रिकॉर्ड दाखिले हुए हैं। पहली ही कटऑफ में स्नातक की 50 फीसदी सीटें फुल हो गई हैं।

इसके बाद ये उम्मीद की जा रही है कि उम्मीद की जा रही है कि दूसरी कटऑफ में ज्यादा कमी नहीं की जाएगी। कुछ कॉलेजों के कई कोर्सेज की दूसरी कटऑफ तो जारी ही नहीं होगी। बता दें कि डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम की 70 हजार सीटें हैं।


ज्यादातर कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर गई हैं और कई कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिला हुआ है। कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। यही कारण हैं कि कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है।

कई कॉलेजों के प्रिंसिपल के अनुसार प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। लेकिन सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही कटऑफ आएगी।

महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का इसपर कहना है कि, हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।


 

वहीं, मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ.बिजयालक्ष्मी नंदा का कहना है कि हमारे यहां .25 फीसदी ही कटऑफ गिर सकती है। हालांकि 16 अक्टूबर तक फीस जमा करने की तिथि है इसलिए इस पर उसके बाद निर्णय होगा।

 

लक्ष्मीबाई कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रत्यूष वत्सला ने इसपर कहा कि, मनोविज्ञान, इतिहास, दर्शनशास्त्र की सीटें लगभग भर चुकीं हैं। कटऑफ में बहुत कमी नहीं की जाएगी। ऐसा पहली बार है जब इतनी जल्दी सीटें भर गई हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)