गूगल ने डूडल बनाकर मनाई बर्लिन की दीवार गिरने की 30वीं वर्षगांठ

नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)| बर्लिन की दीवार गिरने की 30वीं वर्षगांठ गूगल ने अलग अंदाज से डूडल बनाकर मनाई। इसमें गिरी दीवार के सामने दो परिजनों को गले मिलते दिखाया गया है। डूडल को बर्लिन के गेस्ट आर्टिस्ट मैक्स गुथर ने बनाया है। इसमें एक पुरुष और महिला को दीवार गिरने के बाद गले मिलते हुए दिखाया गया है। यह वह क्षण था जिसने शीत युद्ध के युगपत अंत और पूर्वी व पश्चिमी जर्मनी के पुनर्मिलन की शुरुआत का संकेत दिया था।

डूडल में दंपति एक दीवार के बीच में गले लगाता है जिसे बीच में खींचा गया है। 1989 में आज ही के दिन बर्लिन की दीवार पर जमा भीड़ ने ‘तोर औफ!’ (गेट खोलो) के नारे लगाए थे।


गूगल ने कहा, “एक सरकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, एक आधिकारिक प्रवक्ता के जल्दबाजी वाले बयान ने पत्रकारों और टीवी दर्शकों को गलत सूचना दी कि पूर्वी जर्मनी, पूर्वी और पश्चिमी बर्लिन के बीच मुफ्त यात्रा की अनुमति देगा।”

गूगल ने आगे कहा, “घंटों के भीतर, दीवार पर एक विशाल भीड़ इकट्ठा हो गई, जो सीमा पर खड़े गार्ड्स से कुछ दूरी पर अधिक संख्या में थी। मध्यरात्रि से कुछ समय पहले बॉर्नहोल्मर स्ट्रीट चौकी के प्रभारी अधिकारी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की उपेक्षा की और गेट खोलने का आदेश दिया।”

इस बात की सूचना सभी को मिल गई और अगले कुछ दिनों में गायन, नृत्य, और एक नए युग की शुरुआत करते हुए 20 लाख से भी ज्यादा जुबली जर्मन ने सीमा पार की। जबकि अन्य लोगों ने दीवार को तोड़ना शुरू कर दिया।


 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like