Connect with us

टेक

अमेरिका में 2 चीनी हैकर साइबर जासूसी के लिए आरोपित

Published

on

अमेरिका में 2 चीनी हैकर साइबर जासूसी के लिए आरोपित

वाशिंगटन,  अमेरिकी डिप्टी अटॉर्नी जनरल रॉड रोसेनस्टीन ने खुलासा किया है कि चीन के विदेश सुरक्षा मंत्रालय से जुड़े दो कथित चीनी हैकरों को आरोपित किया गया है। उन पर गोपनीय डेटा जुटाने के लिए कंप्यूटर प्रणालियों के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप हैं। एक संवाददाता सम्मेलन में, रोसेनस्टीन ने कहा कि झू हुआ और झांग शिलांग के रूप में पहचाने गए दो हैकरों पर “अमेरिका और दुनिया में दर्जनों कंपनियों के खिलाफ कंप्यूटर हैकिंग की साजिश रचने” का संदेह है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिका ने गुरुवार को चीन को बौद्धिक संपदा और ‘संवेदनशील’ वाणिज्यिक डेटा उल्लंघन के खिलाफ ‘व्यापक साइबर हमला अभियान’ के बाद साइबर स्पेस में जिम्मेदारी से काम करने के लिए कहा था, जो अमेरिका, यूरोप और एशिया में पाया गया है।

एक संयुक्त वक्तव्य में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और घरेलू सुरक्षा विभाग की मंत्री कर्स्टजेन नील्सन ने बीजिंग और वाशिंगटन के बीच 2015 साइबर प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों के बारे में सरकार की ‘चिंता’ जाहिर की।

दोनों ने कहा कि चीन ने कंपनियों या वाणिज्यिक क्षेत्रों को प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान करने के इरादे से इंटरनेट के माध्यम से व्यापार संबंधी गोपनीय बातों या अन्य वाणिज्यिक सूचनाओं सहित बौद्धिक संपदा की चोरी को रोकने और समर्थन नहीं देने की जिम्मेदारी ली थी।

हालांकि, बयान में कहा गया है कि कम से कम 2014 चीनी हैकर्स अपने देश के विदेश सुरक्षा मंत्रालय से जुड़े हुए हैं और कई अमेरिकी और वैश्विक प्रबंधित सेवा और क्लाउड प्रदाताओं को हैक किया है।

पोम्पियो और नील्सन ने कहा कि इन साइबर अपराधियों ने कम से कम 12 देशों में वैश्विक कंपनियों समेत आपूर्तिकर्ताओं के ग्राहक नेटवर्क को जोखिम में डाल दिया है।

टेक

अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 पर नहीं देगा अपडेट।

Published

on

अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 पर नहीं देगा अपडेट।

पर्सनल कंप्यूटर  पर विंडोज 7 बहुत आम बात है,पर अब कुछ नया आने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल में घोषणा की है कि ‘अब से एक साल के बाद विंडोज 7 के लिए सिक्योरिटी अपडेट या फ्री सपोर्ट अब नहीं मिलेगा।’

देखा जाये तो विंडोज 7 माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुआ है, इसके बाद विंडोज 8 आया और बाद में विंडोज 10 के रूप में एक बड़ा सुधार किया गया, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के नए अपडेट-संचालित मॉडल और इंटीग्रेटेड विज्ञापनों ने कई यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम से दूर कर दिया।

अभी एनालिटिक्स सर्विस नेट एप्लिकेशन के अनुसार, विंडोज 7 करीब 42.8 प्रतिशत विंडोज पीसी पर इंस्टॉल है और काम कर रहा है। कहा जा रहा है कि 14 जनवरी 2020 से विंडोज 7 के अपडेट बंद करने के बाद भी बड़ी संख्या में कंप्यूटर में यह इस्तेमाल होता रहेगा।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट उक्त तिथि तक यूजर्स को विंडोज 7 पर स्विच करने पर जोर दे रहा होगा, सिर्फ एक साल तक ही फ्री सपोर्ट मिलेगा जिसके बाद तीन साल तक कुछ कीमत चुकाने पर ही सिक्योरिटी अपडेट्स मिलेंगे, जिनकी कीमत हर साल बढ़ती जाएगी।

Continue Reading

टेक

सैमसंग की ‘एम’ सीरीज जल्द ही ‘एमेजन डॉट कॉम’ पर

Published

on

By

सैमसंग की 'एम' सीरीज जल्द ही 'एमेजन डॉट कॉम' पर

गुरुग्राम, सैमसंग इंडिया’ ने सोमवार को कहा कि वह 28 जनवरी को गैलेक्सी ‘एम’ सीरीज लांच करेगा जो पांच मार्च से ‘एमेजन डॉट कॉम’ पर उपलब्ध होगा। कंपनी ने कहा कि नई सीरीज के स्मार्टफोन लांच करने के मामले में भारत पहला देश होगा।

‘एम’ सीरीज सैमसंग के ऑनलाइन स्टोर पर भी उपलब्ध होगी।

डिवाइसेज की नई रेंज शक्तिशाली डिस्प्ले, कैमरा, बैटरी और प्रोसेसर के साथ आई है जिससे डिवाइसेस युवाओं के अनुकूल प्रदर्शन करेंगी।

Continue Reading

टेक

फ्रांस के हैकर का दावा – अज्ञात शख्स ने हैक की पीएम मोदी की वेबसाइट

Published

on

फ्रांस के हैकर इलियट एंडरसन का दावा - अज्ञात शख्स ने हैक की पीएम मोदी की वेबसाइट narendramodi.in hacked claims french hacker Elliot Anderson | newsd - Hindi News

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक वेबसाइट ‘नरेंद्र मोदी डॉट इन’ (narendramodi.in) सोमवार को हैक हो गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एक अज्ञात सूत्र ने पीएम मोदी की वेबसाइट पर एक टेक्स्ट डॉक्यूमेंट अपलोड कर दिया, जिसमें फ्रांस के एक चर्चित हैकर का नाम लिखा था। फ्रांस से ताल्लुक रखने वाले इलियट एंडरसन नामक इस हैकर ने ट्विटर पर यह जानकारी देते हुए कहा कि मोदी की वेबसाइट को हैक करने वाले अज्ञात हैकर के पास वेबसाइट के डेटा बेस से जुड़ी सभी जानकारियां हैं। इलियट ने नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह उससे संपर्क करें और वेबसाइट की सुरक्षा ऑडिट जल्द से जल्द करवाएं।


इलियट ने एक और ट्वीट में लिखा है कि उन्होंने पीएम मोदी की वेबसाइट हैक नहीं की और उनके आग्रह करने के बाद अज्ञात हैकर ने वेबसाइट से टेक्स्ट फाइल को डिलीट कर दिया है। ज्ञात हो कि इलियट एंडरसन खुद को सिक्योरिटी रिसर्चर बताते हैं और भारतीय नागरिकों के आधार डेटा की सुरक्षा पर भी सवाल उठाते रहे हैं।


सेना के 50 जवानों को हनी ट्रैप में फंसा रही थी ISI एजेंट, एक जवान गिरफ्तार

Continue Reading
Advertisement

Trending

© 2018 Newsd Media Private Limited. All rights reserved.