महाराष्ट्र को लेकर विकल्प खुले हैं : कांग्रेस

  जयपुर, 10 नवंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को यहां पार्टी के 44 विधायकों के साथ एक बैठक की, और राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर उनके विचार जाने।

 इन विधायकों को जयपुर के एक रिसॉर्ट में रखा गया है। बैठक में कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात और पूर्व मुख्यमंत्रियों अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण ने भी हिस्सा लिया। खड़गे अब दिल्ली में पार्टी हाईकमान से मुलाकात करेंगे और बैठक के निष्कर्षो के बारे में उन्हें अवगत कराएंगे।


सूत्रों ने कहा कि अधिकांश विधायकों को राज्य में शिवसेना के नेतृत्व वाली किसी सरकार को सशर्त समर्थन देने को लेकर आपत्ति नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि लेकिन पार्टी शिवसेना के साथ बातचीत पर तभी विचार करेगी, जब वह भाजपा नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो जाए और उसके एकमात्र मंत्री अरविंद सावंत केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दें।

कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने कहा, “कांग्रेस को राज्य में उपलब्ध सभी विकल्प तलाशने चाहिए।”


शिवसेना ने एक तरह के सुलह और संवाद का रास्ता साफ करने के लिए अपने मुखपत्र सामना में एक संपादकीय में कहा है कि कांग्रेस राज्य की दुश्मन नहीं है।

इस बीच, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने विधायकों से मुलाकात की और राजनीतिक हालात पर चर्चा की। विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा गया है।

अब सारी नजरें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार पर है, जो मंगलवार को अपने विधायकों से मुलाकात करने वाले हैं। राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा, “हम उसी दिन इस मामले पर विचार करेंगे।”

मलिक ने कहा, “यदि भाजपा-शिवसेना सरकार बनाते हैं तो हम विपक्ष में बैठेंगे। अन्यथा हम एक वैकल्पिक सरकार की संभावना तलाशेंगे।”

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने रविवार को ट्वीट किया, “महाराष्ट्र के राज्यपाल को चाहिए कि अब दूसरे सबसे बड़े गठबंधन राकांपा-कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करे, क्योंकि भाजपा-शिवसेना ने सरकार गठन से इंकार कर दिया है।”

नवनिर्वाचित महाराष्ट्र विधानसभा में 105 विधायकों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। जबकि शिवसेना के पास 56, राकांपा के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like