UGC NET 2020: यूजीसी नेट की परीक्षाएं आज से होंगी आंरभ

  • Follow Newsd Hindi On  
Fake University list: देश भर के 24 विश्वविद्यालयों को यूजीसी ने फर्जी घोषित किया, ज्यादातर दिल्ली और यूपी में

UGC NET 2020:  नेशनल टेस्टिंग एंजेसी (NTA) द्वारा आयोजित कराए जाने वाली यूजीसी नेट (UGC NET) की परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा पहले 16 सितंबर से होने वाली थी। आईसीएआर परीक्षाओं AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 की तारीख एक होने के के कारण इस परीक्षा को टाल दिया गया था।

यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी होगा। इस परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुका है। इस परीक्षा में छात्रों को कोरोना से बचने के लिए नियमों का पूरा पालन करना पड़ेगा।


छात्रों को मास्क और छह फीट की शारीरिक दूरी रखनी होगी। यह परीक्षा 24 सितंबर से पांच नवंबर तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होंगी सुबह नौ बजे से बारह बजे तक और दोपहर तीन बजे से लेकर शाम छह बजे तक। इस परीक्षा में हर सही जवाब के लिए 2 अंक मिलेंगे नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

परीक्षा समाप्त होने के बाद एनटीए इस परीक्षा की आंसर की (Answer Key) जारी करेगा। अगर किसी को आपत्ति है तो आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। एनटीए आंसर की के बाद रिजल्ट जारी करेगा।

बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए कराई जाती है। इस परीक्षा का आयोजन हर साल में दो बार कराया जाता है। परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है। जेआरफ (JRF) के लिए अधिकतम उम्र सीमा 28 साल तय की गई है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)