अयोध्या का पुराना वैभव वापस लाने की तैयारी में योगी सरकार

अयोध्या, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश सरकार अब अयोध्या के पौराणिक मठ-मंदिरों का जीर्णोद्घार कराने का बेड़ा उठाया है। सरकार अयोध्या को पुराना वैभव लौटाने के लिए इनकी मरम्मत कराएगी और इन्हें सुंदर भी बनाएगी। अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा ने आईएएनएस को बताया कि अयोध्या के प्रमुख मठ-मंदिरों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इसका सर्वे किया जाएगा। हालांकि झा ने यह भी स्पष्ट किया, “जो बहुत ज्यादा जर्जर और ध्वस्तीकरण के कगार पर हैं, वे कानूनी प्रक्रिया के तहत ही रहेंगे। उनमें जो कार्यवाही हो रही है, वह यथावत ही रहेगी। बाकी और जो पौराणिक मंदिर हैं, उन्हें खूबसूरत बनाया जाएगा, ताकि यहां पर श्रद्घालु और पर्यटक अकर्षित हों।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव के दूसरे दिन राम की पैड़ी का निरीक्षण किया। इसके बाद रामकथा पार्क स्थित पर्यटन विभाग के होटल में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में रामनगरी के तमाम पौराणिक मठ-मंदिरों का संरक्षण न होने का मामला उठा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पौराणिक मंदिरों को संरक्षित करने के लिए जीर्णोद्घार का प्रस्ताव तैयार करवाया जाए।


ज्ञात हो कि नगर निगम अयोध्या ने यहां के 178 जर्जर मठ-मंदिरों को गिराने का नोटिस दे रखा है। लेकिन ज्यादातर स्थानों पर कोर्ट में विवाद विचाराधीन होने से कार्यवाही नहीं हो पा रही है।

 


(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like