कपिल देव के नेतृत्व वाली समिति का ऐलान, रवि शास्त्री बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच

कपिल देव के नेतृत्व वाली समिति का ऐलान, रवि शास्त्री बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच

Ravi Shastri returns as Head Coach of Team India : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पर फैसला आ गया है। पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने शुक्रवार को 6 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया। इसके बाद कपिल देव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को टीम इंडिया (Team India) के कोच के तौर पर पहली पसंद घोषित किया। कपिल देव ने कहा, ‘शास्त्री टीम इंडिया के हेड कोच बने रहेंगे।

कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी ने न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को दूसरी और श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी को तीसरी पसंद बताया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी कुछ समय पहले संकेत दिया था कि वह रवि शास्त्री के कार्यकाल को आगे बढ़ाए जाने के पक्ष में हैं।


बता दें कि टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने की रेस में कई नाम शामिल थे। जिसमें न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी, पूर्व वेस्टइंडीज ऑलराउंडर फिल साइमंस, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और भारतीय के पूर्व फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया था।

कैसा रहा है शास्त्री (Ravi Shastri) का रिकॉर्ड

जुलाई 2017 से भारत ने शास्त्री की कोचिंग में 21 में से 13 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की। उनका जीत का औसत रहा 52.38। वहीं टी20 इंटरनैशनल में 69.44 जीत औसत के साथ भारत ने 36 में से 25 मैच जीते। वनडे मैचों में तो यह रेकॉर्ड 71.67 का रहा जहां उसने 60 में से 43 मैचों में जीत हासिल की।

कुल मिलाकर रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) की कोचिंग में भारतीय टीम का प्रदर्शन पिछले दो सालों के दौरान शानदार रहा है। इस दौरान टीम ने दो बार एशिया कप पर कब्जा भी जमाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत जैसी उपलब्धियां भी भारत ने हासिल की।

हालाँकि, 2019 के क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद कोच रवि शास्त्री पर सवाल उठने शुरू हो गए थे। बतौर कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल भी वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा था। लेकिन टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे को देखते हुए उन्हें 45 दिन का एक्सटेंशन दिया गया था।


वेस्टइंडीज में टीम इंडिया के मैनेजर ने कर दी ये गलत हरकत, BCCI करेगी कार्रवाई

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)