BSEB Bihar Board Matric Result 2020: आज नहीं, अप्रैल अंत तक आएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Bihar Board Matric BSEB 10th Result Declared: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट घोषित, यहाँ देखें डायरेक्ट लिंक

Bihar Board Matric Result 2020 Date: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा इंटरमीटिएट का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद अब मैट्रिक के विद्यार्थियों को 10वीं के परिणाम जारी होने का का इंतजार है। इस बीच बिहार बोर्ड द्वारा मैट्र‍िक परीक्षा के रिजल्ट आज जारी किए जाने की खबरें सामने आई हैं। हालाँकि, बीएसईबी (BSEB) ने इन खबरों का सिरे से खंडन कर दिया और कहा कि झूठी खबरें चलाई जा रही हैं। पूरे देश में 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन को देखते हुए बिहार बोर्ड की 10वीं के परीक्षा परिणाम अप्रैल के अंत से पहले आने की संभावना कम ही है।

बिहार बोर्ड के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “मैट्रिक की कॉपियों का अभी मूल्यांकन पूरा नहीं हुआ है। मूल्यांकन का काम समाप्त होने के बाद टॉपर्स की कॉपियों और टॉपर्स का भौतिक सत्यापन होगा। उसके बाद परीक्षा के परिणाम निकाले जाएंगे।” उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अभी कॉपियों के मूल्यांकन का काम ही बंद है, इसलिए जो भी न्यूज आउटलेट रिजल्ट तुरंत आने की बात कर रहें हैं वे गलत हैं और उनपर विश्वास ना करें। राजीव द्विवेदी ने कहा कि रिजल्ट निकलने से पहले इसके बारे में बोर्ड की तरफ से आधिकारिक जानकारी दी जाएगी।


बता दें कि 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य जारी था, लेकिन देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए 21 मार्च को इसे स्थगित कर दिया गया। तय कार्यक्रम के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी।
लेकिन फिलहाल 31 मार्च तक मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन स्थगित है और देशभर में लॉकडाउन को देखते हुए स्थगन के 14 अप्रैल तक बढ़ने की पूरी संभावना है। स्थितियां अनुकूल रहीं और 14 अप्रैल के बाद कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा शुरू हो गया तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परिणाम आने की संभावना है। पिछले साल 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com पर चेक कर सकेंगे।


BSEB Bihar Board 12th result: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट जारी, व्हाट्सएप वीडियो कॉल से हुआ टॉपरों का वेरिफिकेशन


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)