कोरोना वायरस से क्या इन उपायों के जरिए बचा जा सकता है? WHO ने ऐसे ही कई सवालों के जवाब दिए

यूपी: कानपुर बना कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट, तीन मदरसों के 53 बच्चे पाए गए पॉजिटिव

आज के समय में कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस वायरस के चलते दुनियाभर में लगभग 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। दुनियाभर के कई देशों ने अपने यहां पूरी तरह लॉकडाउन लगा रखा है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। हालांकि ये तरकीब कमयाब नहीं होती दिखती है, क्योंकि इस वायरस के लिए अभी वैक्सीन तैयार नहीं हुई है।

दुनियाभर में फैलते इस वायरस के बीच कुछ लोगों का सोचना है कि गर्म पानी या बर्फ से कोरोना मर जाता है। इस वायरस से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करे रहे हैं। हालांकि, इन तमाम तरह के उपायों और भ्रांतियों पर विश्व स्वास्थ्य्य संगठन (WHO)ने इनके सभी सवालों के जवाब दिए हैं आइए जानते हैं।


1. सवाल- क्या गर्म पानी से नहाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

जवाब- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने यह भी खुलासा किया है कि गर्म पानी से नहाने से नए कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम नहीं की जा सकती है। कोरोना (Coronavirus) से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की सफाई करना है। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं।

2. सवाल- क्या हैंड ड्रायर्स से कोरोना मर जाता है?

जवाब- WHO के मुताबिक, नहीं नए कोरोना वायरस (Coronavirus) को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं है। इससे बचाव के लिए हमेशा अपने हाथों को अल्कोहल युक्त हैंडवॉश से साफ करें या साबुन पानी से हाथ धोते रहें, इससे बचने का सबसे कारगर तरीका यही है। हाथ धोने के बाद टिश्यू पेपर या हैंड ड्रायर्स से हाथ साफ कर सकते हैं।

3. सवाल- क्या पराबैंगनी कीटाणुनाशक लैंप से कोरोना मर सकता है?

जवाब- हाथ या शरीर के किसी भी हिस्से को कीटाणु रहित रखने के लिए पराबैंगनी कीटाणुनाशक लैंप का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है.


4. सवाल-क्या मच्छर के काटने से कोरोना फैलता है?

जवाब- इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) मच्छर काटने से हो सकता है। यह श्वसन संबंधी वायरस है, जो मुख्यरूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से फैसला है। इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसी व छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ निकट संपर्क से बचें। इसके अलावा लार के जरिए भी यह वायरस फैलता है।

5. सवाल- क्या ठंड और बर्फ कोरोना (Coronavirus) को मार सकती है?

जवाब- विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इस पर यकीन करने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोना वायरस (Coronavirus) या अन्य बीमारियों को मार सकता है। कोरोना से खुद को बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर या साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है।

6. सवाल- संक्रमित की पहचान में थर्मल स्कैनर कितना प्रभावी?

जवाब- थर्मल स्कैनर तभी कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की पहचान कर सकता है, जब व्यक्ति को इस संक्रमण के कारण बुखार या उसके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो। हालांकि, थर्मल स्कैनर कोरोना से संक्रमित उन लोगों की पहचान नहीं कर सकता, जिन्हें बुखार ना हो।

7. सवाल- क्या शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव से कोरोना वायरस मर खत्म हो सकता है?

जवाब-पूरे शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से पहले से मौजूद वायरस को नहीं मारा जा सकता है, जो आपके शरीर में पहले ही प्रवेश कर चुके हैं।

8. सवाल- क्या लहसुन खाना कोरोना को रोकने में मददगार?

जवाब- लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, फिलहाल ऐसी कोई शोध नहीं कि लहसुन खाने से कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचा जा सकता है।

9. सवाल- क्या बुजुर्ग या बच्चों को कोरोना होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है?

जवाब- कोरोना वायरस (Coronavirus) से किसी उम्र के लोग प्रभावित हो सकते हैं। पहले से अस्थमा, डायबिटीज, दिल की बीमारी आदि से जूझ रहे लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा है।

10. सवाल- क्या निमोनिया से बचाने वाली वैक्सीन से कोरोना का इलाज हो सकता है?

जवाब- निमोनिया से बचाने के लिए इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव नहीं करती। ये वायरस बिल्कुल नया और अलग तरीके का है। इससे निपटने के लिए शोधकर्ता वैक्सीन विकसित करने में जुटे हैं।

बता दें कि ये पूरी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)