असल में कितना माइलेज देती है महिन्द्रा एक्सयूवी300, जानिए यहां

असल में कितना माइलेज देती है महिन्द्रा एक्सयूवी300, जानिए यहां

महिंद्रा ने हाल ही में सब 4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में एक्सयूवी300 को पेश किया है। इसमें मिलने वाले कुछ फीचर सेगमेंट में पहली बार दिए गए हैं। यह कार पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। दोनों इंजन में केवल मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। हमने कार का असल माइलेज जांचने के लिए इसके पेट्रोल वेरिएंट को चलाकर देखा, तो क्या रहे इसके नतीजे जानेंगे यहां…

इंजन


1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड

अधिकतम पावर

110 पीएस


टॉर्क

200 एनएम

गियरबॉक्स

6- स्पीड मैनुअल

माइलेज का दावा

17 किमी प्रति लीटर

टेस्ट माइलेज (सिटी)

12.16 किमी प्रति लीटर

टेस्ट माइलेज (हाइवे)

14.25 किमी प्रति लीट

माइलेज

50% शहर में और 50% हाइवे पर

25% शहर में और 75% हाइवे पर

75% शहर में और 25% हाइवे पर

महिंद्रा एक्सयूवी300 पेट्रोल

13.12 किमी प्रति लीटर

13.66 किमी प्रति लीटर

12.62 किमी प्रति लीटर

हमारे टेस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी300 माइलेज के मामले में उतनी अच्छी नहीं निकली, जितना कंपनी यहां दावा कर रही है। कंपनी द्वारा माइलेज के जो आंकड़े सामने रखे जाते हैं, वो कार को काफी अनुकूल परिस्थिति में चलाने पर प्राप्त होते हैं। सही मायने में माइलेज के असल आंकड़े कार को विभिन्न परिस्थितियों में ड्राइव करने पर ही मिलते हैं।

यदि आप एक्सयूवी300  को मुख्य रूप से शहर में ड्राइव करते हैं तो लंबे समय तक आपको इससे 12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त होता रहेगा। मगर ज्यादा दबाव वाले ट्रैफिक में माइलेज का यह आंकड़ा नीचे भी जा सकता है। यदि आप कार को रोज़ाना किसी ऐसे रूट पर चलाते हैं, जहां सड़कें काफी चौड़ी और कम ट्रैफिक वाली हो तो कार एक किमी प्रति लीटर तक ज्यादा माइलेज भी दे सकती है।

माइलेज के आंकड़े कार को विभिन्न परिस्थितियों में चलाए जाने, कार की फिटनेस और ड्राइवर द्वारा कार को चलाने के तौर तरीकों पर काफी निर्भर करते हैं। ऐसे में हमारे द्वारा पेश किए गए आंकड़े दूसरों से अलग भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानें फरवरी 2019 में किन मिड-साइज एसयूवी की रही सबसे ज्यादा डिमांड

(साभार: कारदेखो डॉट कॉम)

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)