चीन-किर्गिजस्तान ‘सहयोग-2019’ संयुक्त अभ्यास उरूमची में आयोजित

बीजिंग, 7 अगस्त (आईएएनएस)| चीनी जन सशस्त्र पुलिस बलों और किर्गिजस्तानी राष्ट्रीय गार्ड का ‘सहयोग-2019’ संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास छह अगस्त को चीन के शिनच्यांग स्वायत्त प्रदेश के उरूमची शहर के उपनगर में स्थित एक अभ्यास केंद्र में शुरू हुआ। यह पहली बार है कि चीन व किर्गिजस्तान के बल संयुक्त रूप से आतंकवाद रोधी अभ्यास कर रहे हैं। इसका लक्ष्य सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग को गहन करना, आतंकवाद के विरोध में बलों की क्षमता को उन्नत करना, और दोनों पक्षों के व्यावहारिक आदान-प्रदान को समृद्ध बनाना है। इस बार का संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास किसी तीसरे पक्ष के खिलाफ नहीं है। चीन-किर्गिजस्तान ‘सहयोग-2019’ संयुक्त आतंकवाद रोधी अभ्यास 10 दिन तक चलेगा।

चीनी जन सशस्त्र पुलिस बलों के उप कमांडर यांग क्वांगयुए ने परिचय देते हुए कहा कि “आशा है इस संयुक्त अभ्यास के जरिए हम मुश्किलों को दूर करेंगे, मित्रता को बढ़ावा देंगे, सहयोग को गहन करेंगे, लगातार विशेष बलों की आतंकवाद रोधी क्षमता को उन्नत करेंगे। गौरतलब है कि यह अभ्यास किसी तीसरे देश या क्षेत्र के खिलाफ नहीं है।”


किर्गिजस्तान के राष्ट्रीय गार्ड के उप कमांडर व चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि “वर्तमान में आतंकवाद की रोकथाम व प्रहार विश्व में एक ध्यानाकर्षक बात बन चुकी है। इस बार के संयुक्त अभ्यास का लक्ष्य दोनों देशों के आतंकवाद रोधी विशेष बलों के बीच सहयोग को मजबूत करना और एक साथ आतंकवाद रोधी क्षमता को उन्नत करना है।”

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 


(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)