चीन में सीमा पार ई बिजनेस कंपनियों का विकास जोरों पर

  • Follow Newsd Hindi On  

बीजिंग, 20 नवंबर (आईएएनएस)। वर्ष 2020 विश्व सीमा पार ई बिजनेस महासभा 19 नवंबर को दक्षिण चीन के क्वांग चो में आयोजित हुई। इसका मुख्य विषय सीमा पार ई बिजनेस का नया मौका और चुनौती है। इस महासभा में सीमा पार ई बिजनेस के नये मॉडल के विकास, कोविड-19 महामारी के बीच ई बिजनेस की बाजार निगरानी, विश्व में सीमा पार व्यापार के कस्टम कलियरिंस के सरलीकरण जैसे मुद्दों पर गहन विचार किया गया। इसमें शामिल प्रतिनिधियों ने बताया कि वर्तमान में चीन के सीमा पार ई बिजनेस का विकास जोरों पर है, जो विश्व आर्थिक बहाली के लिए नयी शक्ति डाल रहा है।

इस साल में कोविड-19 महामारी के बुरे प्रभाव से विश्व अर्थव्यवस्था मंदी से गुजर रही है। सीमा पार ई बिजनेस ने विदेश व्यापार के नये मॉडल के नाते डिजिटलीकरण, बहुपक्षीकरण और सरलीकरण से अंतरराष्ट्रीय व्यापार सहयोग के लिए विशाल संभावनाएं प्रदान की हैं। इस महासभा में भाग लेने वाले शांगहाई सहयोग संगठन के महासचिव फ्लाचिमिर नौलोफ ने बताया कि डिजिटल अर्थव्यवस्था और सीमा पार ई बिजनेस कोविड-19 महामारी और इस के बाद विश्व आर्थिक बहाली में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि चीन के ई बिजनेस मॉडल ने न सिर्फ विश्व डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ाया है, बल्कि गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका निभायी है ।


चीन यूरोप डिजिटल संघ के अध्यक्ष लुयीगी गामबादेर्ला ने चीन में सीमा पार ई बिजनेस के विकास और उस की भूमिका की बड़ी प्रशंसा की। उन के विचार में पिछले दस साल में सीमा पार ई बिजनेस विश्व में सब से तेजी से विकसित व्यवसायों में से एक है। चीन निसंदेह वैश्विक सीमा पार ई बिजनेस में नेतृत्वकारी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि आजकल लाइव बिक्री का तरीका लाइव स्ट्रीम अर्थव्यवस्था का एक विशेष भाग है। लाइव व्यापार चीन में सीमा पार ई बिजनेस का नया तरीका बन चुका है। उन्होंने बताया, वर्तमान में चीन नये व्यापार मॉडल का परीक्षात्मक क्षेत्र माना जाता है। लाइव स्ट्रीम चीन के ई बिजनेस का केंद्रीय मंच बन रहा है। ऑनलाइन उपभोक्ता लाइव व्यापार करने वालों द्वारा दिखाने वाली विभिन्न वस्तुएं देख सकते हैं, जैसे कॉफी बीन्स यहां तक कि रॉकेट भी। इस साल कोविड-19 महामारी से चीन में लाइव स्ट्रीम व्यापार का तेज विकास हुआ। चीनी उपभोक्ता सीधे विदेश जाकर शॉपिंग नहीं कर सकते। लाइव कॉमर्स विदेशी ब्रांडों के लिए चीनी ग्राहकों को आकर्षित करने का अच्छा मौका बन गया है।

विश्व व्यापार संगठन के उप महानिदेशक यू श्योचुन ने भी बताया कि चीनी ई बिजनेस कंपनियां अपने कारोबार को विदेशों में फैलाने की कोशिश कर रही हैं और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों के मध्यम व छोटे उद्यमों को ई बिजनेस के जरिये व्यापार करने का मौका प्रदान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि चीन ने इंटरनेट पर आधारित सीमा पार वस्तु व्यापार बढ़ाने के कुछ सुझाव पेश किये हैं। आशा है कि चीन सक्रियता से ई बिजनेस व्यापार के बारे में विश्व व्यापार संगठन की वार्ता में भाग लेता रहेगा। उन्होंने कहा ,चीन विश्व व्यापार संगठन के ई बिजनेस पर सलाह मशविरे में रचनात्मक भूमिका निभा रहा है।

चीन ने इंटरनेट आधारित ई बिजनेस के बारे में कुछ सुझाव पेश किये हैं, जैसे विभिन्न देशों को ई बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल भुगतान, पेपर रहित व्यापार, डिजिटल हस्ताक्षर, ई-सत्यापन, ई-समझैता, टैक्स फ्री जोन जैसे पहलुओं में अधिक कारगर और सरल उपाय अपनाने चाहिए।


(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)