Coronavirus Live Updates | यूपी के 15 जिलों को पूरी तरह सील किया गया

12 अप्रैल 2020: आज की बड़ी खबरें | 12 April Breaking News

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मृतकों का आंकड़ा 124 हो गया है और संक्रमित मरीजों की संख्या 4,789 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार (7 अप्रैल) को शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 508 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 13 मरीजों की मौत हुई है।  भारत में आज लॉकडाउन (LockDown) का 15वां दिन है। कोरोना और लॉकडाउन से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ…

Coronavirus Lockdown Day 15 Live Updates: 

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार के लिए जुड़े रहें:

यूपी के 15 जिलों को पूरी तरह सील किया गया

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 15 जिलों को पूरी तरह सील कर दिया है। आज रात 12 बजे से 13 अप्रैल तक के लिए सील किया गया है। इसमें एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद भी शामिल है। उत्तर प्रदेश में कोरोना के हॉटस्पॉट बन रहे इस जिलों को सील करने के बाद यहां लॉकडाउन के अलावा क्या शर्तें अलग से लगेंगी, इसकी जानकारी राज्य सरकार कुछ देर में जारी कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शाम चार बजे यूपी सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस है, जिसमें इस बाबत जानकारी दी जा सकती है।



उत्तराखंड सरकार ने भी केंद्र की तर्ज पर लिया फैसला

उत्तराखंड सरकार ने केंद्र की तर्ज पर राज्य मंत्रिमंडल ने सभी मंत्रियों और विधायकों के वेतन से अगले आदेश तक 30 फीसदी और प्रत्येक विधायकों के स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से एक करोड़ रुपये दो साल तक के लिए कटौती का फैसला लिया है।


कोरोना की मुफ्त जांच हो: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कोरोना की मुफ्त जांच करवाने को कहा। कोर्ट बोला-निजी लैब में मुफ्त जांच की व्यवस्था हो।


मध्य प्रदेश में एस्मा लागू

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नागरिकों के हितों को देखते हुए कोरोना वायरस महामारी के दौरान बेहतर प्रबंधन के लिए आज से सरकार ने आवश्यक सेवा प्रबंधन अधिनियम (एस्मा) को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।



कर्नाटक में छह नए केस, कोरोना संक्रमितों की संख्या 181 हुई

कर्नाटक सरकार के अनुसार, राज्य में मंगलवार शाम पांच बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना पॉजिटिव के छह नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 181 हो गई है। इनमें से 28 ठीक हो चुके हैं और पांच लोगों की मौत हो चुकी है।


गृह सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, जमाखोरी, कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए सभी राज्यों को पत्र लिखा।


भोपाल में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मामले

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ भोपाल में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 91 हो गई है। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दो लोग स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।


पुणे में तीन और की मौत, मृतकों की संख्या 13 हुई

महाराष्ट्र के पुणें में आज तीन और कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई। ये लोग पहले से भी किसी बीमारी से पीड़ित थे। इसी के साथ पुणें में मृतकों की संख्या 13 हो गई है।


मध्य प्रदेश: खरगोन में एक ही परिवार के 8 लोग कोरोना पॉजिटिव

मध्य प्रदेश के खरगोन में एक परिवार के आठ सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी पिछले महीने दिल्ली में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले एक संक्रमित सदस्य के संपर्क में आए थे। बीमारी के कारण तब्लीगी में शामिल होने वाले शख्स और उसकी मां की मृत्यु हो चुकी है।


दिल्ली में 51 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 576 पहुंची

दिल्ली में आज कोरोना के 51 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसमें विदेश में यात्रा करने वाले 35 लोग, मरकज में शामिल होने वाल चार और 12 अन्य शामिल हैं। वहीं, दो लोगों की आज मौत भी हुई है। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 576 पहुँच गई है।


गुजरात में संक्रमितों की संख्या 179 हुई

गुजरात सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 179 हो गई है। जिसमें 16 मौतें और 25 ठीक होने के मामले शामिल हैं।


महाराष्ट्र में कोरोना के 60 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1078 हुई

महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव के 60 नए मामले सामने आए हैं। इसमें से 44 नए मामले बृहन्मुंबई नगर निगम क्षेत्र में, पुणे नगर निगम क्षेत्र में नौ, नागपुर में चार, अहमदनगर, अकोला और बुल्ढाणा में एक-एक मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1078 हो गई है। राज्य में कोरोना महामारी से अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है।


लॉकडाउन बढ़ाने के लिए पुदुचेरी के सीएम ने दी सहमति

पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि मेरी सरकार लॉकडाउन का विस्तार करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखने के लिए तैयार है।


सेना के कमांडरों का अर्द्धवार्षिक सम्मेलन स्थगित

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारतीय सेना ने 16 अप्रैल से होने वाले सेना कमांडरों के अर्द्धवार्षिक सम्मेलन को स्थगित कर दिया है।


आंध्र प्रदेश में 15 नए केस, संक्रमितों की संख्या 329 हुई

आंध्र प्रदेश के नोडल अधिकारी अर्जा श्रीकांत ने बताया कि मंगलवार शाम छह बजे से आज सुबह नौ बजे तक राज्य में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें नेल्लूर और कृष्णा के छह-छह और चित्तूर के तीन मामले शामिल हैं। इसी के साथ राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 329 हो गई है।


पीएम मोदी विपक्षी नेताओं से करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में विपक्षी दलों के सदन के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस पर चर्चा करेंगे। इस चर्चा में उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)