LIVE: भारत ने लिया पुलवामा का बदला, सरकार का बयान- बड़ी संख्या में जैश के आतंकी और ट्रेनर ढेर

LIVE: भारत ने लिया पुलवामा का बदला, वायुसेना ने बालाकोट में जैश के आतंकी कैंपों पर बरसाए बम

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले का भारत ने बदला लिया है। पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की खबरें आ रही हैं। भारत ने लाइन ऑफ कंट्रोल के पार जाकर आतंकी कैंप पर हमला बोला और उनके कई आतंकवादी कैंपों को ध्वस्त कर दिया। सूत्रों की मानें तो भारत के 12 मिराज 2000 जेट ने पाकिस्तान में 1000 किलो के बम गिराए हैं। भारतीय वायुसेना का यह हमला पूरी तरह से सफल है और आतंकी कैंप पूरी तरह से तबाह हो गए हैं।

दरअसल, सोमवार की देर रात भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार कर पाकिस्तान सीमा में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमला बोला और कई कैंपों को ध्वस्त कर दिया। हालांकि, अब तक भारतीय वायुसेना की ओर से पुष्टि नहीं की गई है।


बताया जा रहा है कि सुबह 3 बजे के करीब भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने पीओके के पार जाकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला बोला। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जल्द ही इस ऑपरेशन की जानकारी एयरफोर्स देगा। पहली बार ऐसा हुआ है कि भारतीय वायुसेना ने एलओसी पार कर आतंकियों के कैंप को तबाह किया है।

विदेश मंत्री ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को वायुसेना के ऑपरेशन की जानकारी दी है। विदेश मंत्री ने बुलाई सर्वदलीय बैठकविदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों की मानें तो इस बैठक में सरकार की ओर से ऑपरेशन की जानकारी सभी विपक्षी पार्टियों को दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिया बयान

विदेश सचिव की प्रेस कॉन्फ्रेंस में विजय गोखले ने कहा कि 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हुए थे। इससे पहले पठानकोट में भी जैश की तरफ से आतंकी हमला किया गया था। पाकिस्तान हमेशा इन संगठनों की अपने देश में मौजूदगी से इनकार करता आया है।



पाकिस्तान को कई बार सबूत भी दिए गए लेकिन उसने आतंकी संगठन के खिलाफ आजतक कोई कार्रवाई नहीं की। पाकिस्तान के रुख को देखते हुए हमने कदम उठाने की रणनीति तैयार की। आज सुबह बालाकोट में एयर स्ट्राइक की है जिसमें जैश के कमांडर समेत कई आतंकियों को ढेर किया गया है। यह एक असैन्य कार्रवाई थी जिसमें आतंकी संगठनों को निशाना बनाया गया है। गोखले ने बताया कि 20 साल से पाकिस्तान आतंकी साजिश रच रहा था और आतंकी संगठनों पर आजतक कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

पाकिस्तान का आरोप- भारतीय वायुसेना के विमान PoK में घुसे

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं। पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है, तो भारत भी उसका मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। मंगलवार सुबह पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारतीय वायुसेना लाइन ऑफ कंट्रोल पार कर PoK क्षेत्र में घुस गई है। हालांकि, भारत की ओर से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है।

ट्वीट कर लगाया गया आरोप

मंगलवार सुबह पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर लिखा, ‘भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया। पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की। भारतीय विमान वापस चले गए।’ गफूर की तरफ से इस दावे के साथ दो ट्वीट किए गए।

वायरल हो रहा है PAK पत्रकार का वीडियो

पाकिस्तानी पत्रकार अर्सलान सिद्दीकी ने एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तान सेना भारतीय लड़ाकू विमानों पर गोले दाग रहे हैं और विमान वहां से लौटते नजर आ रहा है। हालांकि, इस वीडियो को पुष्टि नहीं हुई है।

 

प्रधानमंत्री आवास पर CCS की बैठक जारी

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक प्रधानमंत्री आवास पर जारी है। इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार के अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार सुबह 9:30 बजे से जारी बैठक में PM व गृहमंत्री के अलावा विदेशमंत्री सुषमा स्वराज, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्री अरुण जेटली तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोवाल भी शामिल हैं।

राहुल, केजरीवाल ने आईएएफ के पायलटों की सराहना की

राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल ने एलओसी पार करने के लिए आईएएफ के पायलटों की सराहना की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को बधाई दी है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को सैल्यूट किया है।

उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर इस स्ट्राइक पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अगर ये स्ट्राइक खैबर-पख्तूनवा में की गई है तो ये एक बड़ी स्ट्राइक है। लेकिन अगर ये PoK में की गई तो ये सिर्फ प्रतीकात्मक कार्रवाई है, क्योंकि इस जगह जो आतंकी कैंप थे वो पिछले एक साल से खाली पड़े थे।

अलर्ट पर वायुसेना

इस कार्रवाई के साथ ही भारतीय वायुसेना का एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर है। अगर किसी तरह से पाकिस्तानी वायुसेना जवाबी कार्रवाई करती है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

NIA ने अलगाववादियों के ठिकानों पर की छापेमारी

एक तरफ भारतीय वायुसेना ने बॉर्डर पार कर पाकिस्तानी आतंकियों को ढेर कर दिया है। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के खिलाफ सुरक्षा एजेंसियों ने एक्शन शुरू कर दिया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)