39 साल सलाखों के पीछे रहा ‘निर्दोष’, अब सरकार ने दिया 149 करोड़ रुपये का मुआवजा

39 साल सलाखों के पीछे रहा 'निर्दोष', अब सरकार ने दिया 149 करोड़ रुपये का मुआवजा

कहते हैं सच परेशान होता है, पराजित नहीं। कभी-कभी लगता है कि झूठ सच को हरा देगा, लेकिन अंततः जीत सत्य की ही होती है। आए दिन ऐसी खबरें पढ़ने को मिलती हैं कि झूठे केस में लागों को सजा हो जाती है और कई साल बीतने के बाद उन्हें बाइज्जत बरी किया जाता है। लेकिन इन सब के बीच उस निर्दोष के जीवन के कई बहुमूल्य साल बर्बाद हो जाते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक शख्स को झूठे केस में 39 साल की जेल हो जाती है लेकिन उसे बदले में $21 मिलियन (करीब 149 करोड़ रुपये) का मुआवजा मिलता है।

जी हाँ, आप सही सुन रहे हैं। ये मामला कैलिफ़ोर्निया में नेवी में काम करने वाले क्रेग कोले का है। नेवी में काम करने वाले क्रेग कोले पर 2 कत्लों का इल्जाम था। उन्होंने 1978 में रोंडा विच और उनके 4 साल के बेटे का कत्ल का किया था। इस वजह से क्रेग को 39 साल जेल में बिताने पड़े, लेकिन अब कैलिफोर्निया के सिमि वैली शहर की अथॉरिटी ने क्रेग को 21 मिलियन डॉलर देने का फैसला किया। अथॉरिटी के अनुसार, आजतक किसी को भी 39 साल की जेल नहीं हुई है।


2017 में बाइज्जत बरी हुए क्रेग

सिटी मैनेजर ऐरिक लेविट ने अपने बयान में कहा कि ” जो भी क्रेग के साथ हुआ, कोई भी रकम उसकी भरपाई नहीं कर सकती। लेकिन फिर भी केस को सेटल करने के लिए ऐसा करना कोल के साथ सही होगा। 2017 में गवर्नर जैरी ब्राउन को बाइज्जत बरी किया था। साथ ही कैलिफोर्निया के विक्टिम कंपंशेसन बोर्ड ने पिछले साल क्रेग को 2 मिलियन का अवार्ड दिया। कई महीनों बाद कोले ने मुकदमा दायर किया और उन्हें अब उन्हें 21 मिलियन डॉलर का इनाम मिल रहा है।


गुजरात: गाय से टकराकर बाइक सवार की हुई मौत, पुलिस ने दर्ज किया केस

फुटपाथ पर बाल काटने वाले की ईमानदारी से खुश हुआ विदेशी यूट्यूबर, 20 रु के बदले दिए 28000


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)