Ashes 2019: टेस्ट इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बैटिंग, स्मिथ की जगह खेलकर पहले सुपर-सब बने लाबुशेन

Ashes 2019: टेस्ट इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बैटिंग, स्मिथ की जगह खेलकर पहले सुपर-सब बने लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रहे एशेज सीरीज (Ashes 2019) का दूसरा मुकाबला बारिश से बाधित रहा। लॉर्ड्स (Lord’s Test) पर खेला गया यह टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा और अंततः ड्रॉ पर छूटा। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 154/6 का स्कोर बनाकर मुकाबला ड्रॉ करवाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड और मार्कस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) ने दूसरी पारी में जुझारू बैटिंग की और एक समय हार की कगार पर पहुंच चुकी अपनी टीम को खतरे से बाहर निकाला। इस मैच के ड्रॉ होने के बाद सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 की बढ़त हासिल है।

142 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार

इस मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जो टेस्ट क्रिकेट के 142 वर्ष के इतिहास में पहली बार देखने को मिला। इससे पहले कभी आपने ऐसा नहीं देखा होगा कि किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में कोई और बल्लेबाज बैटिंग करने उतरा हो और दूसरी पारी में उसके स्थान पर कोई दूसरा बल्लेबाज खेलता दिखे। दरअसल, एशेज 2019 (Ashes 2019) के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की खतरनाक बाउंसर से घायल होकर लॉर्ड्स टेस्ट से बाहर होने वाले स्टीव स्मिथ (Steven Smith) की जगह टीम में मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को शामिल किया गया। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 12वें नंबर के खिलाड़ी को बल्लेबाजी का मौका मिला।


Image result for steve smith

बता दें, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steven Smith) पहली पारी में युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गेंद पर घायल हो गए। आर्चर की उछाल लेती एक गेंद स्मिथ की गर्दन पर जा लगी। जब स्टीव स्मिथ यहां 80 रनों के निजी स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे तब आर्चर की 148 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उछाल लेती हुई एक गेंद सीधे उनके गर्दन पर जा लगी। मैच के चौथे दिन यह घटना घटी थी। रिटायर्ड हर्ट होने के बाद स्मिथ ने बाद में वापस अपनी बैटिंग भी पूरी की, लेकिन जब 5वें दिन की सुबह वह (Steven Smith) उठे तो उन्होंने चक्कर, सिर में दर्द की शिकायत की और बाकी के बचे लॉर्ड्स टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया।

लाबुशेन को भी लगी आर्चर की बाउंसर

इस तरह अचानक ही मैच के 5वें दिन खेल शुरू होने से कुछ समय पहले मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को पता चला कि स्मिथ की जगह आज वह खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने 5वें दिन की सुबह मैच रेफरी रंजन मदुगले से स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल करने का आग्रह किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 96 रन से आगे से की। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांच विकेट पर 258 रन पर पारी घोषित कर दी।


Ashes 2019: टेस्ट इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बैटिंग, स्मिथ की जगह खेलकर पहले सुपर-सब बने लाबुशेन

इंग्लैंड की इनिंग खत्म होने के बाद चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट बचाने के लिए (ड्रॉ) उतरा था। पारी के छठे ही ओवर में लाबुशेन (Marnus Labuschagne) की बैटिंग भी आ गई। लाबुशेन अभी अपनी पारी की दूसरी ही गेंद खेल रहे थे कि आर्चर (Jofra Archer) ने बाउंसर से ही उनका स्वागत किया और यह गेंद सीधे उनके हेल्मेट पर लगी।

लाबुशेन ने बनाये सबसे ज्यादा रन

हेलमेट की ग्रिल पर बाउंसर लगता देख इंग्लैंड के फील्डर और खुद गेंदबाज आर्चर कुछ पलों के लिए असहज दिखे, लेकिन लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को किसी तरह की चोट नहीं आई। हालांकि कुछ पलों के लिए खेल रोका गया और फिर लाबुशेन ने अपना हेमलेट बदलकर अपनी बैटिंग को जारी रखा। अपनी इस पारी में लाबुशेन ने 100 गेंदों का सामना कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 59 रन बनाए और इस टेस्ट को ड्रॉ कराने में अहम रोल निभाया।

सुपर-सब को लेकर आईसीसी के नए नियम

मालूम हो कि यह श्रृंखला टेस्ट चैम्पियनशिप (Test Championship) का हिस्सा है और आईसीसी (ICC) के नए नियमों के तहत खेली जा रही है। 1 अगस्त से आईसीसी ने क्रिकेट में कुछ नए नियमों को मान्यता दी है। जिसमें सिर या गर्दन में चोट खाने वाले खिलाड़ी की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है। पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ फील्डिंग कर सकता था लेकिन अब मैच में पूर्ण रूप से भाग ले सकता है।


एशेज सीरीज: टेस्ट क्रिकेट में वापसी के साथ ही शतक जमाकर स्मिथ ने बनाया ये रिकॉर्ड

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)