CBSE Compartment Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा पर रोक लगाने से किया इनकार

  • Follow Newsd Hindi On  
Supreme court rejects plea to cancel cbse compartment exams

CBSE Compartment Exams 2020: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने साफ इंकार कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले के साथ ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजित होना अब तय है।

परीक्षा रद्द करने की याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता चाहें तो सीबीएसई द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराए जाने को लेकर जारी नोटिफिकेशन को चुनौति दे सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका लगाई थी।


इन याचिकाओं पर आज  सुनवाई हुई। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन को चुनौति देने की अनुमित दी थी।बोर्ड ने कोर्ट में भी कहा था कि ‘जो बच्चे एक या ज्यादा विषय में फेल हुए हैं, या जो नए असेसमेंट स्कीम के तहत मिले अंक से खुश नहीं हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देकर रिजल्ट बेहतर करने का अवसर दिया जा रहा है।

शीर्ष अदालत ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में 6 अगस्त के सीबीएसई प्रतिनिधित्व को स्वीकार करने के लिए एक अलग से ठोस याचिका दायर करने की आवश्यकता है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा को रद्द करने के लिए देशभर के 800 से अधिक छात्रों ने याचिका दायर की थी।

इस याचिका में सुप्रीम कोर्ट से COVID-19 के प्रकोप के बीच CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के निर्णय पर पुनर्विचार करने की अपील की गई थी। AISA ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exams) कैंसिल करने की मांग की थी।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)