UP Teacher Recruitment 2020: यूपी में 17000 से भी ज्यादा भर्तियां, कभी भी जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

  • Follow Newsd Hindi On  
Uttar Pradesh Shikshak bharti: शिक्षकों के 15508 पदों पर आवेदन आज से होगा शुरू, जानें डिटेल्स

UP Teacher Recruitment 2020:  पिछले कई महीनों से देश का युवा अपनी हक की लड़ाई लड़ रहा है। कभी सड़कों पर थाली पीट कर तो कभी मोमबत्ती जला कर सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद कर के। छात्रों के मेहनत का फल अब उन्हें धीरे धीरे मिलता दिख रहा है। जो गाड़ी कई सालों से रुकी थी अब वो आहिस्ते आहिस्ते आगे बढ़ रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने कुछ दिनों पहले छोत्रों के हित में खबर सुनाई थी। उन्होंने रुकी हुई सभी भर्तियों को दोबारा से शुरु करने का आदेश दिया था।  उसके बाद से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में नई चयन प्रक्रिया को लेकर काफी एक्टिव दिख रही है।


बता दें कि 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के 17,011 पदों पर भर्ती का विज्ञापन शासन की मंजूरी मिलने के तुरंत बाद किसी भी दिन जारी किया जा सकता है।

खबरों के अनुसार बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार ने सोमवार की शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में इन रिक्तियों का ब्योरा प्रस्तुत किया है। सबसे अधिक 12,949 पदों पर प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) का चयन होगा।

प्रवक्ता या पीजीटी के 2609 पद खाली हैं। इसके अलावा संस्था प्रधान या प्रधानाचार्य के 1453 पदों पर भी टीजीटी-पीजीटी के साथ ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।


टीजीटी-पीजीटी (TGT-PGT) की भर्ती चार साल बाद और प्रधानाचार्यों की भर्ती सात साल बाद शुरू होने जा रही है। इससे पहले 2013 में प्रधानाचार्यों के 599 पदों पर शुरू हुई चयन प्रक्रिया के लिए अब तक इंटरव्यू नहीं हो सका है। टीजीटी-पीजीटी 2016 के 8696 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू चल रहे हैं और कई विषयों के परिणाम घोषित भी किए जा चुके हैं।

इन भर्तियों में खास बात यह है कि पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी चयन बोर्ड को तदर्थ शिक्षकों के मामले में जुलाई 2021 से पहले नियुक्ति प्रक्रिया पूरा करने का आदेश दिया था।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)