UPSC CDS 2 2019 : यूपीएससी ने 417 पदों पर जारी किया नोटिफिकेशन, 8 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

UPSC CDS 2 2019 : यूपीएससी ने 417 पदों पर जारी किया नोटिफिकेशन, 8 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

UPSC CDS 2 Notification 2019: संघ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस 2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। UPSC के कैलेंडर के मुताबिक इस परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 जून को जारी कर दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी 8 जुलाई तक इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर कर सकते हैं। सीडीएस 2 परीक्षा का आयोजन 8 सितंबर 2019 को होने की संभावना है।

 417 पदों पर होगी भर्ती

परीक्षा का नोटिफिकेशन UPSC की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। अनुमान के मुताबिक इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए UPSC 417 रिक्त पदों को भरेगा। UPSC सीडीएस 2 के तहत दो चरणों में भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। पहले चरण में ऑफिसर इंटेलीजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इन दोनो के आधार पर आवेदक को अगले चरण के लिए चुना जाएगा।


एकेडमी के अनुसार पदों का विवरण

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA), देहरादून: 100 पद

इंडियन नेवल एकेडमी (INA), एझिमला : 45 पद


एयर फोर्स एकेडमी (AFA), हैदराबाद, पद: 32 पद

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA), चेन्नई (पुरुष): 225 पद

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA), चेन्नई (महिला): 15 पद

कुल पदों की संख्या: 417

दूसरे चरण में इंटरव्यू, साइकॉलजी टेस्ट आदि का आयोजन किया जाएगा। दूसरा चरण करीब 4 दिनों तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें आवेदक की ऑफिसर बनने की काबिलियत को प्रैक्टिकल के जरिए परखा जाएगा। अगर आप इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो लगातार UPSC की वेबसाइट को चेक करते रहें।

गौरतलब है कि UPSC हर साल इंडियन मिलिट्री सर्विसेज (IMA), इंडियन नेवल एकेडमी (INA), एयर फोर्स एकेडमी (AFA) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है। इस परीक्षा में पास होने वालें उम्मीदवारों को इंटरव्यू देना होता है जिसके बाद उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उनकी नियुक्ति होती है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)