कोरोना वायरस और जुकाम-फ्लू में क्या है अंतर, कैसे करें इससे अपना बचाव, विस्तार से जानें

कोरोना वायरस और जुकाम-फ्लू में क्या है अंतर, कैसे करें इससे अपना बचाव, विस्तार से जानें

इस समय कोरोना वायरस की बीमारी पूरी दुनिया में फैल चुकी है। दुनियाभर में अबतक ये संक्रमण सवा लाख से ज्यादा लोगों को हो चुका है। इसके अलावा इससे मरने वालों की संख्या चार हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। ऐसे में हर कोई इस वायरस के खौफ से डरा हुआ है। हर कोई इस संक्रमण के चपेट से बचने के लिए तरफ के उपाय कर रहे हैं।

हालांकि ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें अभी तक इस वायरस के लक्षण के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। आमतौर पर जुकाम-फ्लू जैसे मालूली वायरल बुखार को भी लोग कोरोना से जोड़कर देख रहे हैं। ऐसे में यहां पर आपको कोरोना वायरस और जुकाम-फ्लू  के लक्षण में अंतर बता रहें हैं। साथ ही इससे कैसे बचाव किया जा सकता है उसे भी समझेंगे।


कोरोना वायरस के लक्षण

बुखार आना और सर्द करना

सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ महसूस होना

थकान होना


मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होना

बलगम से खून आए

साथ ही पेट खराब रहे और दस्त होने लगें

संक्रमण होने पर पहले सबसे पहले मरीज को बुखार होता है इसके बाद सूखी खांसी की शिकायत होती है। इसके बाद सांस लेने में तकलीफ होना शुरू होती है। कोरोना वायरस के फैलने का कारण डॉक्टर बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति छींकता या खांसता है तो उसके नाक से निकलने वाली बूंदें दूसरे व्यक्ति के अंदर जाने से ये वायरस होता है।

जुकाम के लक्षण

अगर आपकी नाक बह रही है या गले में खराश हो तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर ऐसे लक्षण जब दिखाई देते हैं तब किसी भी शख्स को सामान्य  जुकाम हुआ है।

फ्लू के लक्षण

फ्लू या फिर इन्फ्लुएंजा में सब कुछ एक ही साथ हो जाता है। इसमें सिर के साथ-साथ मांसपेशियों में भी दर्द होता है। सूखी खांसी होती है और गला बैठ जाता है, गले में बुरी तरह दर्द होता है। बुखार 105 डिग्री तक हो सकता है।

बता दें कि डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना वायरस और  जुकाम-फ्लू के लक्षण आपस में कुछ हद तक मिलते जुलते हैं। ऐसे में ये न सोचें कि आपको कोरोना वायरस है। ऐसे उन  लोगों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और अपना चेक अप कराना चाहिए।

ऐसे करें कोरोना वायरस से अपना बचाव

कोरोना जैसे संक्रमण से बचाव करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ उपाय बताए हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर कोरोना वायरस के संपर्क में आने बचा जा सकता है।

1. हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोए या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

2. खांसते और छींकते वक्त डिस्पोजेबल टिशू का इस्तेमाल करें।

3. इस्तेमाल किए गए टिशूज को फेंकर हाथ धोएं।4. टीशू नहीं है तो छींकते और खांसते वक्त अपने बाजू का इस्तेमाल करें।

5. बिना हाथ धोए अपनी आंखों, नाक और मुंह को ना छूएं।

6. जो बीमार हैं उनके संपर्क में ना आने की कोशिश करें।


Coronavirus Effect: कटहल और दाल से भी सस्सा हुआ चिकन 

Coronavirus Updates: केरल-कर्नाटक से 10 नए मरीजों की पुष्टि हुई, देश में अबतक कोरोना के 54 मामले सामने आए

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)