International Yoga Day 2019: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने भी किया योग, देखें वीडियो

International Yoga Day 2019: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने भी किया योग, देखें वीडियो

दुनिया भर में कल यानि 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ (International Yoga Day) मनाया जायेगा। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री से लेकर कई बड़े फिल्मी सितारे योग कर लोगों को इसकी अहमियत समझाते हैं। योग दिवस के इस मौके पर दुनिया की सबसे छोटी हाइट वाली महिला ज्योति आमगे (jyoti amge) ने नागपुर में योग अभ्यास किया।

ज्योति आमगे ने भी योग कर इसके लिए लोगों को प्रेरित किया बता दें कि उनके दुनिया की सबसे छोटी कद वाली महिला होने का रिकॉर्ड है। दिसंबर 2011 में उनका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ (Guinness World Records) में दर्ज किया गया। उनकी हाइट 62.8 सेंटीमीटर है।


Image result for jyoti amge did yoga

21 जून को मनाये जाने वाले योग दिवस की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के साथ योगा करेंगे। इस साल वह झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे। बता दें की बीते सालों में पीएम मोदी दिल्ली, चंड़ीगढ़, लखनऊ और देहरादून में योग दिवस के मौके पर योग कर चुके हैं। योग दिवस को लेकर लोगों के अंदर जोश और उत्साह देखने लायक है।

योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही योग दिवस मनाया जाता है। हर साल 21 जून को ‘योग दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में योग के महत्व और लाभ के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाई जाती है, ताकि लोगों में योग की आदत को बढ़ाया जा सके। इसे मनाने की शुरुआत 2015 में हुई थी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)