टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए BCCI ने इन 6 लोगों को किया शॉर्ट लिस्ट, इंटरव्यू के बाद होगा फैसला

टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए BCCI ने इन 6 लोगों को किया शॉर्ट लिस्ट, इंटरव्यू के बाद होगा फैसला

टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए 6 नामों को शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। पूर्व कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने सोमवार को इन नामों की छंटनी की। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मुख्य कोच के पद की दौड़ में मौजूदा कोच रवि शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर और श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी, पूर्व वेस्टइंडीज ऑलराउंडर और अफगानिस्तान के पूर्व कोच फिल साइमंस, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह का नाम शामिल है।

बीसीसीआई के एक सूत्र के अनुसार शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का इंटरव्यू 16 अगस्त को होगा। इस इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए चुने गए इन उम्मीदवारों को सीएसी के समक्ष अपनी प्रेजेंटेशन पेश करनी होगी। 3 सदस्यी सीएसी टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए इंटरव्यू के बाद इस सप्ताह के अंत तक या अगले सप्ताह तक अंतिम निर्णय लेगी।


न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने जब सूत्र से पूछा कि क्या विराट कोहली से कोच चुनने के बारे में विचार किया जाएगा तो उसने कहा कि जिस तरह से महिला टीम का कोच चुनने की प्रक्रिया में कप्तान की भूमिका नहीं थी उसी तरह इस बार भी कप्तान इस प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे।

राहुल द्रविड़ को BCCI ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, करेंगे ये काम

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि इसमें कप्तान को शामिल किया जाएगा क्योंकि जो गाइडलाइंस उन्हें दी गई हैं, उसके मुताबिक उन्हें साफ दिशा-निर्देश हैं कि इसमें कौन हिस्सा लेगा, कौन नहीं। अब समिति पर निर्भर करता है कि वह कोच पद के लिए किसे चुनते हैं। इसमें न ही कप्तान और न ही सीओए का कोई रोल होगा। यह प्रक्रिया महिला टीम के कोच को नियुक्त करने के लिए अपनाई गई थी।’ सूत्र ने कहा, ‘समिति निश्चित तौर पर बीसीसीआई को कुछ नाम सुझाएगी और इसके बाद यह बीसीसीआई पर निर्भर करेगा कि वह किसे चुनती है।’

फ़िलहाल टीम के साथ वेस्ट इंडीज दौरे पर गए मुख्य कोच रवि शास्त्री का इस पद पर कार्यकाल समाप्त हो चुका है और विंडीज दौरे के मद्देनजर उनके कार्यकाल को 45 दिन का विस्तार दिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर कोच रवि शास्त्री के ही रूप में अपनी पसंद जाहिर की थी। हालांकि हाल ही में संपन्न हुए वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का अभियान सेमीफाइनल में खत्म होने के बाद कोच रवि शास्त्री की खूब आलोचना हुई थी।


बता दें, बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति में भारत की विश्वविजेता टीम के कप्तान कपिल देव के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी हैं।


बीसीसीआई का बड़ा बयान, इन वजहों से रवि शास्त्री बने रह सकते हैं कोच

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)