नए भारतीय नक्शे पर नेपाल को आपत्ति, भारत ने सही बताया

नए भारतीय नक्शे पर नेपाल को आपत्ति, भारत ने सही बताया

नई दिल्ली | नेपाल ने हाल ही में भारत द्वारा जारी किए गए नवीनतम आधिकारिक नक्शे में कालापानी क्षेत्र के चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताई है।

जवाब में भारत ने गुरुवार को कहा कि मानचित्र में भारत के संप्रभु क्षेत्र का सटीक चित्रण है और पड़ोसी के साथ सीमा को संशोधित नहीं किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां एक ब्रीफिंग में कहा, “नए नक्शे में नेपाल के साथ हमारी सीमा को संशोधित नहीं किया गया है। नेपाल के साथ सीमा परिसीमन अभ्यास मौजूदा तंत्र के तहत चल रहा है।”


उन्होंने कहा, “हम अपने करीबी और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के साथ बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।”

भारतीय गृह मंत्रालय द्वारा हाल ही में भारत का राजनीतिक मानचित्र जारी किया था। इसमें कालापानी को भारतीय सीमाओं के अंदर दिखाया गया है, जिस पर नेपाल ने आपत्ति जताई है। जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के नए केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद इस नक्शे को जारी किया गया है।

नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस बयान में कहा गया, “नेपाल सरकार दृढ़ता से मानती है कि कालापानी नेपाल का हिस्सा है।”


बयान में कहा गया, “नेपाल-भारत सीमा पर कोई भी एकतरफा कार्रवाई नेपाल सरकार के लिए अस्वीकार्य होगी।”


भारत के नए राजनीतिक मानचित्र को पाकिस्तान ने नकारा

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)