बिहार: LNMU छात्रसंघ चुनाव में ABVP की बड़ी जीत, JDU और लेफ्ट को करारी शिकस्त

झारखंड चुनाव : चौथे चरण का मतदान शांतिपूर्ण जारी, सुबह 11 बजे तक 28.55 प्रतिशत मतदान

बिहार के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) छात्रसंघ चुनाव 2019 के प्रथम चरण के चुनाव का नतीजा आ गया है। LNMU छात्रसंघ चुनाव के पहले चरण में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की जीत हुई है। समस्तीपुर जिले समेत विश्वविद्यालय के अधिकांश कॉलेजों में ABVP ने बड़ी जीत हासिल की है। एलएनएमयू छात्र संघ चुनाव लिए 1 दिसंबर को वोट डाले गए थे, जिसके बाद 2 दिसंबर से विश्वविद्यालय के 38 कॉलेजों में वोटों की गिनती शुरू हुई।

समस्तीपुर जिले में हैं 12 कॉलेज

समस्तीपुर जिले की बात करें तो LNMU के 12 कॉलेज समस्तीपुर में हैं, जिसमें एक कॉलेज मोहिउद्दीन नगर के राम बहादुर सिंह महाविद्यालय अन्दौर में निर्विरोध चुनाव संपन्न हुए थे। समस्तीपुर कॉलेज में ABVP को 2 सीट का नुकसान हुआ और उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव का पद गंवाने पड़े हैं। पिछले चुनाव में ABVP ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं 2 सीटों पर महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। इसके अलावा वामपंथियों का गढ़ माने जाने वाले बलराम भगत कॉलेज में पूरे पैनल पर ABVP प्रत्याशियों ने निकटतम प्रतिद्वंदी आइसा के उम्मीदवारों को मात देते हुए जीत का परचम लहराया है।


महिला कॉलेज समस्तीपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लगातार तीसरी बार पूरे पैनल जीतने में कामयाबी हासिल की। राम निरीक्षण सिंह आत्मा राम महाविद्यालय समस्तीपुर में सिर्फ एक उपाध्यक्ष के सीट पर छात्र राजद के उम्मीदवार ने जीत हासिल की, बाकी अन्य पदों पर विद्यार्थी परिषद ने कब्जा जमाया। इस कॉलेज में पिछले दो छात्र संघ चुनाव में छात्र राजद का बोलबाला था।

रोसड़ा के यू आर कॉलेज में भी पिछले दो चुनावों में छात्र राजद का कब्जा था। लेकिन इस बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अध्यक्ष पद सहित कुल 11 पद पर जीत हासिल की, वहीं छात्र राजद को एकमात्र काउंसलर मेंबर के पद पर जीत हासिल हुई। वहीं आरबी कॉलेज दलसिंहसराय में छात्र राजद का जलवा लगातार तीसरे साल भी बरकरार रहा। यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को तीन काउंसलर मेंबर और एक कोषाध्यक्ष के पद पर ही जीत मिली। वहीं पटोरी के आचार्य नरेंद्र देव महाविद्यालय में भी महागठबंधन का जलवा इस बार भी छात्र संघ चुनाव में देखने को मिला। यहां ABVP को सिर्फ तीन काउंसलर मेंबर के साथ ही संतोष करना पड़ा। बाकी सीटों पर महागठबंधन के उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

समस्तीपुर के विभूतिपुर में डीबीकेएन कॉलेज नरहन में एसएफआई ने जीत हासिल की, जबकि जदयू से जुड़े छात्र संगठन यहां तीन काउंसलर के पद जीत सके। वहीं एबीवीपी का सूफड़ा साफ हो गया। गौरतलब है कि शहरी क्षेत्र के कॉलेजों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का बोलबाला हुआ करता था, लेकिन इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के भी कॉलेजों में अखिल ABVP का दबदबा नजर आया।


66 केंद्रों पर हुई वोटों की गिनती

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के प्रथम चरण के दौरान समस्तीपुर जिले के अलग-अलग कॉलेजों में मतदान के लिए 66 मतदान केंद्र बनाए गए थे। LNMU छात्र संघ चुनाव में समस्तीपुर में ऑफिस वीआर के 60 पदों के लिए 122 प्रत्याशी मैदान में थे। वहीं काउंसलर मेंबर के पद के लिए 72 प्रत्याशी अपना किस्मत आजमा रहे थे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)