Bihar Board 10th Result: गरीब किसान का बेटा हिमांशु राज ऐसे बना बिहार टॉपर, जानें होनहार लड़के की कहानी

Bihar Board 10th Result: गरीब किसान का बेटा हिमांशु राज ऐसे बना बिहार टॉपर, जानें होनहार लड़के की कहानी

Bihar Board 10th Result : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक रिजल्ट (bihar matric result 2020) घोषित कर दिया गया है। परीक्षा का परिणाम बिहार बोर्ड के वेबसाइट http://onlinebseb.in और http://biharboardonline.com पर जारी किया गया है। बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने मैट्रिक परीक्षा के परिणाम की घोषणा की। इस बार मैट्रिक की परीक्षा में छात्रों का दबदबा रहा है। रोहतास के नटवार के जनता हाईस्कूल तेनुअज के छात्र हिमांशु राज बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के टॉपर बने हैं। हिमांशु ने 96.20 फीसदी अंक हासिल किए हैं। उन्हें 481 नंबर मिले हैं।

बिहार टॉपर हिमांशु राज रोहतास जिले के दिनारा प्रखंड के तेनुअज पंचायत के नटवार कला गांव वार्ड नं 10 का निवासी है। हिमांशु राज के पिता सुभाष सिंह बिक्रमगंज के तटवार बाजार में सब्जी बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण करते है। हिमांशु की मां मंजू देवी कुशल गृहिणी हैं। हिमांशु से बड़ी एक बहन है जो इंटर में पढ़ती है।


एकदम साधारण परिवार से आने वाले हिमांशु बेहद लगनशील और मेहनती विद्यार्थी हैं। हिमांशु ने बताया कि बोर्ड की परीक्षा के लिए उन्होंने जमकर मेहनत की थी। वह दिन में करीब 14 घंटे पढ़ाई करते थे। हिमांशु ने कहा कि कोचिंग के साथ पापा भी पढ़ाई कराते थे। हिमांशु का सपना आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का है। इसको लेकर वह आगे भी कड़ी मेहनत करेंगे।

किसान का बेटा है हिमांशु, खुद भी बाजार में बेची सब्जी

हिमांशु ने कहा कि पापा किसान हैं। वह दूसरे के खेत को पट्टा पर लेकर खेती करते हैं। कई बार तो पढ़ाई के दौरान घर की माली हालत खराब होने के कारण परेशानी भी हुई, लेकिन किसी तरह से पढ़ाई जारी रहा। हिमांशु ने कहा कि वह कई बार अपने पिता के साथ बाजार में सब्जी भी बेचा करते थे, जिससे उनकी मदद हो सके। इन सारे कामों को निपटाने के साथ ही पूरे मन से पढ़ाई जारी रखी। यही कारण है कि आज टॉप आया हूं।

बेटे के बिहार टॉप करने से प्रसन्न पिता सुभाष सिंह ने बताया कि इसने हमारा सपना पूरा कर दिया। हम सब हमेशा यही कोशिश करते थे कि बेटे को पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं हो। मां भी कभी कोई काम नहीं कहती थी ताकि बेटा अच्छे से पढ़ाई कर सके। मां-बाप का कहना है कि बेटा आगे जो भी करना चाहता है, उसका पूरा सपोर्ट करेंगे।


Bihar Board Matric BSEB 10th Result Declared: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट घोषित, यहाँ देखें डायरेक्ट लिंक

बता दें कि हिमांशु राज के बाद समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार 480 अंकों के साथ राज्य में दूसरे स्थान पर हैं। वह एसके हाई स्कूल जितवारपुर के छात्र हैं। तीसरे स्थान पर भोजपुर के श्री हरकेन कुमार जैन ज्ञान स्थली आरा के छात्रा शुभम कुमार हैं। उन्हें 478 अंक मिले हैं। बिहार बोर्ड में इस बार 14 लाख 94 हजार 71 विद्यार्थी सम्मलित हुए थे। इनमें से 7 लाख 29 हजार 213 छात्राएं थीं।

मालूम हो कि बिहार मैट्रिक रिजल्ट के लिए छात्र रिजल्ट के लिए काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। काफी लंबे इंतजार के बाद आज बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार कुल 80.59% विद्यार्थी पास हुए हैं। इनमें से 4,03,392 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में, 524217 सेकेंड डिवीजन से और 2,75,402 थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं। कुछ 12 लाख 2 हजार, 30 विद्यार्थी पास हुए हैं।


Bihar Board BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी, 81 फीसदी स्टूडेंट्स पास, देखें टॉपर्स लिस्ट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)