BPSSC Bihar Police SI Recruitment Exam 2020: 23 अगस्त को होगी बिहार पुलिस दारोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा, जानें बाकी जरूरी डिटेल्स

बिहार में चुनाव से पहले ताबड़तोड़ तबादले, 26 SDPO समेत 35 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर

BPSSC Bihar Police SI Recruitment Exam 2020 : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने दारोगा भर्ती मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। यह परीक्षा अब 23 अगस्त 2020 को दो शिफ्ट में आयोजित होगी। इससे पहले यह परीक्षा 26 अप्रैल को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से इसे टाल दिया गया था।

इस बार आयोग सोशल डिस्टेंसिंग से एग्जाम कराने के लिए परीक्षा केंद्रों का फिर से निर्धारण कर रहा है। इस दौरान दो अभ्यर्थियों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी सुनिश्चित कराई जाएगी, ताकि कोरोना (Corona) के संक्रमण को कम किया जा सकें। परीक्षा केन्दों के लिए सभी डीएम को पत्र भेजा जा चुका है। इस परीक्षा में 50,072 परीक्षर्थी शामिल होंगे।


बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा 2446 पदों के लिए मुख्य लिखित परीक्षा अप्रैल अंतिम या मई प्रथम सप्ताह में होनेवाली थी, जो कोरोना खतरे से नहीं हो सकी थी। बीपीएसएससी परीक्षा से संबंधित जानकारी आयोग की वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in के माध्यम से रेगुलर अपडेट की जाएगी। इसके साथ ही अबकी बार भी प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट में पूरी पारदर्शिता का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

आपको बता दें कि बिहार पुलिस (Bihar Police) अवर सेवा आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की गई थी। जिसमें 5 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। 28 जनवरी 2020 को एसआई भर्ती 2019 के अंतर्गत प्रारंभिक परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई थी। 50,072 उम्मीदवारों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया गया है।

मुख्य परीक्षा का पैटर्न


पेपर 1 समान्य अध्ययन, समान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारत का इतिहास, भारत का भूगोल, गणित और रीजनिंग से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। वहीं पेपर 2 में भी समान्य अध्ययन से ही जैसे- इतिहास, भूगोल, भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान अदि से सम्बंधित 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पेपर में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक की कटौती की जाएगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)