ब्राज़ील: ड्रग डीलर मालिक को बचाने के जुर्म में तोता हुआ गिरफ्तार, ‘मामा पुलिस’ कह कर किया था सचेत

ब्राज़ील: ड्रग डीलर मालिक को बचाने के जुर्म में तोता हुआ गिरफ्तार, 'मामा पुलिस' कह कर किया था सचेत

ब्राज़ील में एक अजीबो- गरीब घटना सामने आयी है, जिसमें तोते को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि तोते का जुर्म यह है कि उसने अपने ड्रग डीलर मालिक को पुलिस से बचाने की कोशिश की थी।

ख़बरों की माने तो, पुलिस ने दो कोकेन ड्रग डीलर के घर पर रेड मारी, तो तोते ने अपने मालिक को सचेत करते हुए पुलिस की रेड की जानकारी दी। उसने चिल्लाते हुए कहा ‘मामा, पुलिस’ ताकि उसके मालिक पुलिस की रेड से आगाह हो जाए। बता दें कि तोते को इसकी खास ट्रेनिंग दी गयी थी। तोते का नाम ‘ट्रैफिकिंग पैरेट’ या ‘पापजिटो डो ट्रैफिको’ बताया जा रहा है।


जांच में शामिल एक अधिकारी ने बताया, ‘हो सकता है कि तोते को इस बात की ट्रैनिग दी गयी हो।’ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि जैसे ही पुलिस तोते के करीब जा रही थी वह ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगा।

इस तरह किसी पक्षी के अपने मालिक को बचाने के सारे प्रयास व्यर्थ चले गए क्योंकि रेड की बाद की फुटेज में पुलिस एक लिस्ट बनाती दिख रही है, जबकि तोता आज्ञाकारी रूप से कॉउंटरटॉप पर बैठा दिख रहा है। रेड में उसके मालिकों को, जिसमें एक आदमी और एक टीनएज लड़की शामिल हैं, पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। फुटेज में एक अधिकारी तोते को बाहर ले जाते दिख रहा है, जिसे बाद में बंदी बना लिया गया।

तोते को टेरेसिना पुलिस डिपार्टमेंट में ले जाया गया, जहाँ पुलिस की लाख कोशिशों बाद भी तोता चुप रहा और कुछ बोलने को तैयार नहीं हुआ। गिरफ्तार किये गए ड्रग्स डीलर के वकील, सलमा बर्रोस से भी पूछताछ की गयी कि चिल्लाने वाला यह तोता पुलिस स्टेशन में इतना चुप कैसे हो सकता है।


पर्यावरणविद्, जैकलीन लुस्टोसा तोते को छुड़वाने के लिए पुलिस स्टेशन पहुंची। बताया जा रहा है कि तोते को अब लोकल चिड़ियाघर में ले जाया गया है, जहाँ उसे उड़ना सिखाया जायेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)