15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे CBSE और ICSE बोर्ड की परीक्षा के नतीजे, जानें किस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

  • Follow Newsd Hindi On  
NEET Result 2020: कोरोना संक्रमित और कंटेनमेंट जोन में रह रहे छात्रों की 14 अक्टूबर को होगी परीक्षा, 16 अक्टूबर को जारी होंगे नतीजे

सीबीएसई ने परीक्षाओं को लेकर सुप्नीम कोर्ट में एक नोटिफिकेशन प्रस्तुत किया। जिसमें मार्किंग सिस्टम आदि की पूरी जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई को घोषित होंगे और मार्किंग सीबीएसई द्वारा आज जारी नियमों के अऩुसार होगी।

सीबीएसई बोर्ड अब अपने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। रिजल्ट जारी करने की एक तारीख भी लगभग तय हो गई है कि रिजल्ट 15 जुलाई से पहले जारी कर दिया जाएगा। इसी के साथ ICSE बोर्ड भी 15 जुलाई तक रिजल्ट का ऐलान कर देगा। सॉलिसिटर जनरल ने रिजल्ट का फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट को बताते हुए कहा, ”12वीं कक्षा के लिए CBSE ने योजना तैयार की है।


बोर्ड (Board) ने बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा। जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा।

जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे। इसके अलावा जिन छात्रों (Students) ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके नंबर बोर्ड की परफोर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा रद्द करने की सीबीएसई (CBSE) की स्कीम को मंजूरी दे दी है। बीते दिन ही कोर्ट में सीबीएसई ने 1-15 जुलाई के बीच होने वाली CBSE की बची हुई परीक्षाएं रद्द करने की जानकारी दी थी। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान गुरुवार को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को यह जानकारी दी।


दरअसल ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी थीं। लेकिन बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड ने इस दौरान कई बैठकें कर बगैर परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने पर भी विचार किया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)