CBSE 10th Result 2020: आज जारी नहीं होगा सीबीएसई 10वीं क्लास का परीक्षा परिणाम, इस दिन घोषित हो सकता है रिजल्ट

  • Follow Newsd Hindi On  
Students approach Supreme Court to ban CBSE compartment exam

CBSE 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं क्लास के नतीजे आज घोषित नहीं किए जाएंगे। सीबीएसई के प्रवक्ता ने आज मीडिया से बात करते हुए इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीबीएसई 10वीं क्लास के नतीजे आज घोषित नहीं कर रहा है।

सीबीएसई ने कल 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए थे। जिसके बाद इस बात के कयास लगाए जाने लगे कि दसवीं का रिजल्ट आज घोषित किया जा सकता है। स्टूडेंट्स कल 15 जुलाई को सीबीएसई 10वीं के नतीजे आने की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि अभी सीबीएसई ने नतीजे जारी होने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।


दसवीं के 18 लाख बच्चे बेसब्री से अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके साथ छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था।

दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।


ऑनलाइन ऐसे देखें CBSE 12th Results 2020:

– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट (cbseresults.nic.in) पर जाएं।

– वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई क्लास 10 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सब्मिट करें।

– सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।

– इसके बाद भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)