किचन में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, वरना हमेशा परेशानियों से घिरे रहेंगे

किचन में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, वरना हमेशा परेशानियों से घिरे रहेंगे

आज के समय में हर किसे के घर में रसोई जरूर होगी क्योंकि पहले के जमाने में लोग खुले आंगन में मिट्टी या पत्थर का चूला बनाकर लड़की जलाकर खाना बनाते थे। हालांकि आज भी अधिकतर गांवों में मिट्टी के चूले पर खाना बनाया जाता है। बहरहाल हम यहां पर आज की आधुनिक रसोई के बारे में बात कर रहे हैं।

घर में रसोई (kitchen) एक बहुत ही अहम जगह होती है। यहां पर सभी तरह के पकवान बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तुशास्त्र में रसोई को लेकर कुछ नियम दे रखें है कि रसोई में क्या-क्या चीजें नहीं रखनी चाहिए आइए जानते हैं…..


रसोई में कभी न रखें ये चीजें

आमतौर पर देखा जाता है कि जो सामान प्रयोग में नहीं लिये जाते हैं, उन्हें लोग रसोई में खाली जगह देखकर रख देते हैं। वास्तुशास्त्र में इस तरह बेकार चीजें जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उन चीजों को कभी भी रसोई में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से दोष लगता है और मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं।

किचन मे भूलकर भी न लगाएं दर्पण

इसके अलावा रसोई में गलती से भी दर्पण (Mirror) न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन में परेशानियों बढ़ सकती हैं। वास्तुशास्त्र के नियम के मुताबिक, रसोई में शीशा लगाने से गैस चूल्हे की आग का प्रतिबिंब इसमें आ सकता है, जो सही नहीं माना जाता है। कहने का मतलब है दर्पण को रसोई से दूर रखें।

वास्तु के अनुसार रसोई में दवाई न रखें

अधितकतर देखा जाता है कि बहुत से लोग रसोई में में दवाई (Medicine) रखते हैं। जो भूलकर भी नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार माना जाता है कि किचन (kitchen) में दवाई रखने से घर का कोई न कोई सदस्य बीमार रहेगा। इसके अलावा घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढेगा। इसलिए रसोई में दवाई बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए।


कांच के बतर्न में पुराना नमक न रखें

रसोई में कांच के बर्तन में समुद्री नमक (Salt) भरकर जरूर रखें। वास्तु में कहा गया है कि नमक में एक बात यह होती है कि नकारात्मक एनर्जी को अवशोषित करके घर के माहौल को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। हालांकि इस नमक को समय-समय बदलते रहें। पुराने नमक को पानी में बहाकर दोबारा शुद्ध नमक भरकर रखें।

रेफ्रीजिरेटर में कभी न रखें बासी खाना

रसोईघर (kitchen) में बहुत से लोग फ्रीज में दो-तीन दिन का पका बासी खाना रख देते हैं, जो एक गलत होता है। रेफ्रीजिरेटर (Refrigerator) में बासी खाना रखने से राहु-केतु और शनि का दोष लगता है। इसलिए फ्रीज में हमेशा में ताजा खाना ही रखना चाहिए। इससे आप गृहदोष से भी बचे रहेंगे और स्वास्थ्य भी एकदम ठीक रहेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)