IND vs NZ 1st T20 Auckland : टॉस जीतकर गेंदबाजी करेगी टीम इंडिया, देखें प्लेइंग इलेवन और मैच से जुड़ी हर बात

IND vs NZ 1st T20 Auckland : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला T20 मैच कल, जानें लाइव स्ट्रीमिंग से लेकर मैच टाइम, प्लेइंग इलेवन और ऑकलैंड की पिच का हाल

IND vs NZ 1st T20 Auckland : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 24 जनवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबजी करने का निर्णय किया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से जीत के बाद पूरे आत्मविश्वास के साथ न्यूजीलैंड पहुंची है। टी20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है और विराट सेना इस रिकॉर्ड को सुधारने के लिए बेक़रार होगी। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा।

भारत ने नए साल का आगाज श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज कर की थी। टीम इंडिया लंबे समय से घरेलू मैदानों पर खेलने के बाद किसी विदेशी दौरे पर आई है। टीम इंडिया को तैयारियों के लिए ज्यादा वक्त नहीं मिला है। इसलिए न्यूजीलैंड की परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाकर खेलना एक बड़ी चुनौती होगी।


दोनों ही टीमों के लिए खिलाड़ियों की चोट चिंता का सबब बनी हुई है। भारत के लिए इनफॉर्म सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के चलते टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज से बाहर हो गए, तो वहीं न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

IND vs NZ 1st T20I : कैसी है ईडन पार्क की पिच?

ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान की पिच टी20 इंटरनेशनल में बड़े स्कोर के लिए जानी जाती है। इस लिहाज से पहले मैच में रनों की बारिश देखने को मिल सकती है। ईडन पार्क इस मैदान पर 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें पांच बार स्कोर 200 से ज्यादा बनाया जा चुका है। इसके अलावा दोनों पारियों में बल्लेबाजी के लिए ये पिच अच्छी रहती है। इस मैदान पर खेले गए 19 टी20 इंटरनेशनल मैच में से तीन मैच टाई हो चुके हैं। इस मैदान पर 19 में से नौ मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने और आठ मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं। टी20 इंटरनेशनल में औसत स्कोर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए 170 का है।

इस मैदान पर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर 107 रनों का है, जो मेजबान न्यूजीलैंड ने ही बनाया है। यहाँ का सर्वाधिक स्कोर पांच विकेट पर 245 रनों का है, जो फरवरी 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने बनाया था। 16 फरवरी को खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 243 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया ने 245 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था।


IND vs NZ T20 हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 11 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने तीन जबकि न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच कुल पांच मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने एक जबकि न्यूजीलैंड ने चार में जीत दर्ज की है। ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच इकलौता टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया है, जिसे भारत ने जीता है।

Here’s all you need to know about the IND vs NZ 1st T20I in Auckland:

IND vs NZ 1st T20I: कहां खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs NZ 1st T20I: कब खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शुक्रवार 24 जनवरी को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे से खेला जाएगा।

IND vs NZ 1st T20I : किस चैनल पर देखा जा सकता है भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहले टी20 मैच का लाइव प्रसारण?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टी20 मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है। इस मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर भी उपलब्ध रहेगी।

IND vs NZ 1st T20I : टीम इंडिया का प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह।

IND vs NZ 1st T20I : न्यूजीलैंड का संभावित प्लेइंग इलेवन

कोलिन मुनरो, मार्टिन गप्टिल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सीफर्ट, रोस टेलर, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, इश सोढी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेट, हमीश बेनेट।


न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हुए शिखर धवन, कंधे की चोट बनी वजह

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रोहित-शमी की हुई वापसी

भारत के खिलाफ होगी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की परीक्षा : रॉस टेलर

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)