Coronavirus in India: भारत में जा चुका है कोरोना वायरस का पीक, सरकारी समिति ने दी जानकारी

  • Follow Newsd Hindi On  
India has Crossed coronavirus peak says government-appointed panel

Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के पीक (शिखर स्तर) बनने के अभूतपूर्व आंकड़े जारी किए गए। देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या तेजी से नीचे फिसल गई। भारतीय सरकार द्वारा नियुक्त समिति ने कहा है कि देश ने वायरस के पीक को पार कर लिया है।

इसके साथ ही पैनल ने इस बात की भी भविष्यवाणी की है कि महामारी फरवरी 2021 तक समाप्त हो जाएगी। हालांकि समिति ने कहा कि सुरक्षात्मक उपाय जारी रहने चाहिए। एक जानकारी के मुताबिक फरवरी 2021 में महामारी समाप्त होने तक संक्रमण की कुल संख्या लगभग 105 लाख (10.5 मिलियन) होगी। वर्तमान में भारत का कुल संक्रमण 75 लाख के पास है।


समिति ने कहा कि मार्च में लॉकडाउन न लगाए जाने पर इस साल अगस्त तक भारत में कोरोना से कुल मौत 25 लाख से अधिक हो सकती है। वर्तमान में, देश ने 1.14 लाख मौते दर्ज की हैं। देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 8 लाख से नीचे फिसल गई। इसकी जानकारी स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी की गई.

मंत्रालय ने कहा, “यह सफलता केंद्र सरकार की अगुवाई में किए गए अथक प्रयासों और लक्ष्य निर्धारित रणनीतियों का नतीजा है, जिससे देशभर कोरोना मामलों में तेजी से रिकवरी और मृत्यु दर में जबरदस्त गिरावट आई। “बीते 24 घंटों में कोरोना के 62,212 नए मामले आए, जबकि 837 लोगों की मौत हुई।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)