International Men’s Health Week 2019: जानें ‘पुरुष स्वास्थ्य सप्ताह’ का महत्व और थीम

International Men’s Health Week 2019: पुरुषों में सबसे ज्यादा होता है इन 5 बिमारियों का खतरा, जानिए इनके लक्षण और कारण

जून के महीने को ‘अंतर्राष्ट्रीय पुरुष स्वास्थ्य माह’ (International Men’s Health Month) के रूप में मनाया जाता है। आज से शुरू होने वाला अंतर्राष्ट्रीय पुरुष स्वास्थ्य सप्ताह (International Men’s Health Week) 16 जून तक चलेगा। इस सप्ताह में पुरुषों के स्वास्थ्य और उनकी भलाई से जुड़ी एक्टिविटीज होंगी, ताकि दुनिया भर में इसके प्रति जागरूकता फैलाई जा सके।

दुनिया में सभी स्वस्थ जीवन चाहते हैं, लेकिन अपने आलसी रहन- सहन और खान- पान की गलत आदतों के कारण हम अपने स्वास्थ्य से समझौता कर लेते हैं। अक्सर हम महिलाओं के स्वास्थ्य की बात करते हैं, लेकिन जल्दी से पुरुषों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते। इसलिए ही हर वर्ष ‘इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक’ मनाया जाता है।


पुरुषों के स्वास्थ्य से यहां अभिप्राय उनके द्वारा अनुभव किए गए पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण से है। इसका किसी एक विशेष बीमारी या पुरुषों को बीमारी से छुड़ाने से कोई मतलब नहीं है। हालांकि पुरुषों में हार्मोन्स के कारण होने वाली स्थिति को इसमें ज्यादा महत्व दिया जाता है। यह सप्ताह पूरी दुनिया में मनाया जाता है, जबकि यूएस में यह सप्ताह ‘फादर्स डे’ (Fathers Day) के खत्म होने वाले सप्ताह के दौरान मनाया जाता है।

‘इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक’ 2019 का थीम

हर साल, इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक का एक थीम तय किया जाता है। इस साल 2019 का थीम ‘पुरुषों के स्वास्थ्य मामले’ (Men’s Health Matters) है और इसका स्लोगन ‘मेक द टाइम, टेक द टाइम’ (Make the Time. Take the Time) है। जैसा कि थीम से पता चलता है, अब समय एक्शन लेने और महत्वपूर्ण मुद्दों को सामने लाने का है।

‘इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक’ का महत्व


इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक का महत्व हमेशा से सभी उम्र के पुरुषों के लिए बराबर रहा है। इसमें उन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है, जिन्हें रोका जा सकता है। साथ ही इसका उद्देश्य पुरुषों में स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है। एमएचडब्ल्यू (MHW) सभी को पुरुषों और लड़कों को अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने और शुरुआती स्तर पर मदद या उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर देता है, ताकि शुरुआती निदान से स्वास्थ्य के मुद्दों का इलाज आसान हो सके।

इस सप्ताह के दौरान लड़कों और पुरुषों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के महत्व का सम्मान किया जाता है। इसलिए ही इस दौरान फादर्स डे को इस इंटरनेशनल मेंस हेल्थ वीक के मुख्य कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)