कुछ-कुछ संजय दत्त जैसी है ‘आयरन मैन’ की कहानी, ड्रग्स की लत के चलते गए थे जेल

कुछ संजय दत्त जैसी कहानी है 'आयरन मैन' रॉबर्ट डॉनी जूनियर की, 6 साल की उम्र में पिता ने कराया था ड्रग्स का सेवन

एवेंजर्स के ‘आयरन मैन’ रॉबर्ट डॉनी जूनियर हॉलीवुड के बड़े अभिनेता हैं। एवेंजर्स संग कईं फिल्मों में अपनी एक्टिंग से दर्शकों को दीवाना बनाने वाले रॉबर्ट डॉनी अब अपनी अगली फिल्म ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ के साथ तैयार हैं, जो कि हॉलीवुड की सबसे बड़ी फ्रेंचाइज़ी की फिल्म है। यह फिल्म 26 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है। फिल्म की एडवांस बुकिंग ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

लेकिन एक्टर्स की दुनिया दूर से जितनी शानदार दिखती है, उतनी ही संघर्ष भरी होती है। आयरन मैन रॉबर्ट डॉनी जूनियर की ज़िन्दगी भी कड़े संघर्षों से भरी रही है। संजय दत्त की ही तरह रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने भी अपनी ज़िंदगी का काफी समय नशे के कारण बर्बाद किया। लेकिन बाद में उन्होंने इस नशे की लत से खुद को बाहर भी निकाला।


रॉबर्ट डॉनी जूनियर के पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर और उनकी माता एलसी फोर्ड दोनों फिल्ममेकर थे। इसके बावजूद उन्हें ज़िन्दगी में यह मुक़ाम हासिल करने के लिए कड़े संघर्ष करने पड़े। रोबर्ट के पिता एक ड्रग एडिक्ट थे और रॉबर्ट डॉनी को मात्र 6 वर्ष की आयु में पहली बार ड्रग्स का सेवन करा दिया था। कहा जाता है, उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि वह अपने बेटे के साथ एक इमोशनल बॉन्ड बना सकें। पिता द्वारा ड्रग्स का सेवन करने के बाद रोबर्ट डॉनी नशे की लत में पड़ गए।

फिल्मों में कदम रखने के बाद रॉबर्ट डॉनी ने 1987 में एक ड्रग्स एडिक्ट का किरदार निभाया जिसके लिए उन्हें बहुत तारीफें मिली। लेकिन इसी दौरान वह अपनी रीयल लाइफ में भी ड्रग्स की लत से जूझ रहे थे। 1992 में चार्ली चैपलिन की बायोपिक के लिए उन्हें एकेडमी अवॉर्ड नॉमिनेशन मिलने के बाद, रॉबर्ट पूरी तरह से ड्रग्स की लत के शिकार हो गए और इस वजह से उनकी निजी लाइफ के साथ- साथ उनका फिल्मी करियर भी इससे प्रभावित होने लगा।

नशे के चलते उन्हें एक बार पड़ोसी के घर में घुसते हुए तक देखा गया। कोर्ट द्वारा ड्रग टेस्ट के लिए बार बार बुलाए जाने के बाद भी रॉबर्ट नहीं पहुंचते थे। इसी के चलते उन्हें साल 1999 में तीन साल जेल की सजा हुई थी लेकिन उन्होंने सिर्फ एक साल कैलिफॉर्निया की जेल में गुजारा। 2001 में जेल से पेरोल पर छूटने के बाद उन्हें नंगे पैर कलिफोर्निया में घुमते देखा गया और नशे में समझ कर पकड़े जाने के कारण उन्हें कुछ फिल्मों के साथ टी.वी. शो एले मैक्बील से निकाल भी दिया गया था। इस बार पकड़े जाने पर उन्हें रीहेब सेंटर भेजा गया।


पत्नी ने की नशे से मुक्ति दिलाने में मदद

रॉबर्ट की इस नशे भरी ज़िन्दगी से छुटकारा दिलाने में उनकी मदद उनकी पत्नी सुजन ने की। रॉबर्ट के लिए उनकी पत्नी एक टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। उनकी पत्नी सुजन के मुताबिक उनके अल्टीमेटम दिए जाने पर रोबर्ट ने 2003 में ड्रग्स छोड़ दिए थे। एक इंटरव्यू के दौरान रोबर्ट ने कहा कि “उन्होंने नशे से छुटकारा पाने के लिए योगा, मेडिटेशन, थेरेपी और 12 स्टेप प्रोग्राम की मदद ली।”

ड्रग्स से छुटकारा पाने के बाद रोबर्ट ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया, जिनमें जोडियैक और गोथिका जैसी फिल्में शामिल हैं। उन्हें हॉलीवुड के सुपरस्टार का दर्ज़ा 2008 में आई फिल्म आयरन मैन और ट्रॉपिक थंडर के बाद मिला। द एवेंजर्स के आयरनमैन रोबर्ट, मार्वल के एक अहम खिलाड़ी माने जाते है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)