लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: वाराणसी से पीएम मोदी 25 अप्रैल को करेंगे नामांकन

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

वाराणसी: पीएम मोदी 25 अप्रैल को करेंगे नामांकन


वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ तुषार वेल्लापल्ली होंगे एनडीए उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने केरल की वायनाड सीट से अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। अमित शाह ने ट्वीट किया कि एनडीए की ओर से भारत धर्म जन सेना के प्रमुख तुषार वेल्लापल्ली वायनाड से उम्मीदवार होंगे। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं।



अमित शाह ने नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर दी गलत सूचना – कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर नामांकन पत्र में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। कांग्रेस का आरोप है कि गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नामांकन के दौरान अपने हलफनामें में एक प्लॉट के बारे में जिक्र किया है। कांग्रेस का आरोप है कि हलफनामे में अमित शाह ने कहा है कि इस प्लॉट की कीमत 25 लाख रुपये है।


शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब के लिए 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पंजाब में शिरोमणि अकाली दल ने पांच उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सुखबीर सिंह बादल ने औपचारिक रूप से प्रत्याशियों का एलान किया। शेष उम्मीदवारों की घोषणा बहुत जल्द कर दी जाएगी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर को खडूर साहिब से टिकट दिया गया है।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और पूर्व स्पीकर पंजाब विधानसभा चरणजीत सिंह अटवाल जालंधर (आरक्षित) से चुनाव लड़ेंगे। प्रेम सिंह चंदूमाजरा, वर्तमान सदस्य संसद और वरिष्ठ उपाध्यक्ष को आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया गया है। पूर्व कैबिनेट मंत्री सुरजीत सिंह राखरा पटियाला से चुनाव मैदान में उतरेंगे। पूर्व आईएएस दरबारा सिंह गुरु फतेहगढ़ साहिब (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे।


50 करोड़ लेकर निषाद पार्टी के चीफ बने बीजेपी का हिस्सा – भुआल निषाद

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राम भुआल निषाद ने कहा, “निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद 50 करोड़ रुपये लेकर बीजेपी का हिस्सा बन गए हैं। संजय निषाद और योगी जी के बीच डील हुई है।”


मैनपुरी लोकसभा सीट से मुलायम सिंह यादव ने भरा नामांकन

मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी लोकसभा सीट से नामांकन भर दिया है। उनके साथ समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मौजूद रहे।


ओडिशा: बीजेपी ने लोकसभा के लिए 3 और विधानसभा के लिए 11 प्रत्याशियों के नाम का किया ऐलान

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए ओडिशा के तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। इसके अलावा पार्टी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 11 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है।


बसपा ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट

बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बसपा ने इस लिस्ट में फर्रूखाबाद, जालौन, शाहजहांपुर, अकबरपुर, मिश्रिख, हमीरपुर के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।


यूपी: बिसहड़ा में योगी की रैली में दिखा अखलाक लिंचिंग केस का मुख्य आरोपी

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के बिसहड़ा गांव में आयोजित सीएम योगी आदित्यनाथ की रैली में अखलाक लिंचिंग केस का मुख्य आरोपी विशाल सिंह अगली कतार में नजर आया। इस रैली में अखलाक मर्डर केस का आरोपी पुनीत भी नजर आए। दोनों सीएम योगी के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे। यह रैली रविवार को आयोजित की गई थी।


BJP के कार्यालय की ईंटें उखाड़ लेंगे: जयंत चौधरी

राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के नेता जयंत चौधरी ने बयान दिया है कि BJP ने 1500 करोड़ का कार्यालय बनाया है, अबकी बार हम जब दिल्ली जाएंगे तो उसकी सारी ईंटें उखाड़ लेंगे।


कल आएगा कांग्रेस का घोषणापत्र

कांग्रेस मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लॉन्चिंग के दौरान मौजूद रहेंगे।


आज तेलंगाना दौरे पर राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज तेलंगाना दौरे पर रहेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष जहीराबाद, वानपर्ति और हुजूरनगर में तीन चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।


मिशन साउथ पर नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने चुनावी अभियान के तहत महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में रैलियों को संबोधित करेंगे। पीएम सबसे पहले महाराष्ट्र के वर्धा में रैली को संबोधित करेंगे, वर्धा से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का गहरा नाता रहा है। साथ ही इसे कांग्रेस का भी गढ़ माना जाता है, लेकिन 2014 में यहां पर भी मोदी लहर का असर दिखा था। इसके बाद प्रधानमंत्री राजामुंदरी (AP) और सिकंदराबाद (तेलंगाना) जाएंगे।


यूपी: इटावा में मुलायम सिंह यादव से मिले शिवपाल

उत्तर प्रदेश के इटावा में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के प्रमुख शिवपाल यादव ने मुलाकात की है। आज मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।


बिहार: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और उनके समर्थकों पर केस दर्ज

बिहार के बक्सर में केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने और अधिकारियों से बदतमीजी करने के मामले में प्रशासन ने कार्रवाई की है। पुलिस ने अश्विनी कुमार चौबे और बीजेपी नेता राना प्रताप सिंह समेत 150 लोगों पर केस दर्ज किया है। सभी पर सरकारी कार्य में बाधा डालने और ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों पर हमला करने का आरोप लगा है।


VIDEO: बक्सर में काफिला रोकने पर भड़के केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, SDM को सुनाई खरी-खोटी

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)