Lockdown में पढ़ाई की टेंशन न लें, NCERT की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर बैठे करें पढ़ाई

Lockdown में पढ़ाई की टेंशन न लें, NCERT की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर बैठे करें पढ़ाई

कोरोना वायरस के चलते पूरे भारत में लॉकडाउन किया जा चुका है। ऐसे में सभी सरकारी और प्राइवेट बंद हैं। जिसके कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। साथ ही ऐसे कई छात्र-छात्राएं है, जो अपनी पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित होंगे बता दें उन्हें फिक्र करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग  (NCERT) ने उनके लिए अपनी वेबसाइट ncert.nic.in पर सभी विषयों की किताब उपलब्ध कर रखी हैं। जिससे विद्यार्थियों लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

एनसीआरटी (NCERT) ने अपनी वेबसाइट पर पहली क्लास से लेकर 12वीं तक सभी किताबें (Books) उपलब्ध कर रखी हैं। यहां पर आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस से संबंधित सभी किताबें हैं। विद्यार्थी इन किताबों को ऑनलाइन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।


ये किताबें ना सिर्फ दिल्ली के विद्यार्थी पढ़ सकते हैं बल्कि यूपी और अन्य राज्य के बच्चे भी इससे पूरा फायदा उठा सकते हैं। वही, यूपी सरकार ने अपने यहां के 25 हजार से ज्यादा स्कूलों में एनसीआरटी किताबें लागू कर रखी हैं।

विद्यार्थी 1 से 12 वीं क्लास तक किताबें (Books) इन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

cbseguide.com

evergreensidebooks.com


icsetext.com

ncert.nic.in

यूट्यूब से करें ऑनलाइन पढ़ाई

बता दें कि छात्र-छात्राएं अपनी स्कूल की पढ़ाई जारी रखने के लिए एनसीईआरटी (NCERT)  की ई-किताबों (Books) के साथ-साथ यूट्यूब से भी पढ़ाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर ऐसे कई टीचर हैं जो विद्यार्थियों के ऑनलाइन कोर्स पूरा करवाते हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी चैनल हैं जिनका सब्सक्रिप्शन खरीदने पर ही पढ़ाई की जा सकती है।


कोविड19: स्कूल हुए बंद, शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)