Petrol and Diesel Price Today: लगातार छठे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, कच्चे तेल में नरमी जारी

No increase in petrol diesel price on Raksha Bandhan know the price of oil in your city

Petrol and Diesel Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कच्चे तेल के दाम में नरमी जारी रही. लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम में बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं को लगातार छठे दिन महंगाई के झटके लगे.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 74.57 रुपए प्रति लीटर हो गया है और डीजल की कीमत भी बढ़कर 72.81 रुपये लीटर हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार पेट्रोल के दाम में 57 पैसे, जबकि डीजल में 59 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया. इन पांच दिनों में दल्ली में पेट्रोल 3.31 रुपये लीटर महंगा हो गया तो डीजल की कीमत में 3.42 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है.


इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 74.57 रुपये, 76.48 रुपये, 81.53 रुपये और 78.47 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं, डीजल का दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 72.81 रुपये, 68.70 रुपये, 71.48 रुपये और 71.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर शुक्रवार को अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड के वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.40 फीसदी की कमजोरी के साथ 38.01 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 37 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा.

पिछले सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव आठ फीसदी से ज्यादा गिरा था. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 1.76 फीसदी की गिरावट के साथ 36.36 डॉलर प्रति बैरल पर कोराबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान भाव 34.49 डॉलर तक गिरा. पिछले सत्र में डब्ल्यूटीआई के दाम में 9.95 फीसदी की गिरावट आई थी.


(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)